1. home Home
  2. world
  3. natasha worlds most intelligent student india american origin student talent search prt

भारतीय मूल की नताशा पेरी ने किया कमाल, बनीं दुनिया की सबसे होनहार छात्र, 19 हजार बच्चों को पछाड़ा

क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे होनहार छात्र कौन है. यूं तो दुनिया एक से बढ़कर एक प्रतिभावान लोगों से भरी पड़ी है. लेकिन 2020-21 के लिए टैलेंट सर्च सीटीवाई में भारतीय-अमेरिकी मूल की नताशा ने सबको पछाड़ कर यह मुकाम हासिल कर लिया है. natasha worlds most intelligent student india american origin.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
world's most intelligent student
world's most intelligent student
प्रतीकात्मक तस्वीर
  • भारतीय-अमेरिकी मूल की नताशा दुनियी की सबसे होनहार छात्र

  • 19 हजार छात्रों ने लिया था मुकाबले में हिस्सा

  • न्यू जर्सी के थेल्मा एल. सैंडमीयर एलीमेंट्री स्कूल की छात्रा है नताशा

क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे होनहार छात्र कौन है. यूं तो दुनिया एक से बढ़कर एक प्रतिभावान लोगों से भरी पड़ी है. लेकिन 2020-21 के लिए टैलेंट सर्च सीटीवाई में भारतीय-अमेरिकी मूल की नताशा ने सबको पछाड़ कर यह मुकाम हासिल कर लिया है. बता दें, नताशा पेरी की उम्र महज 11 साल है और वो न्यू जर्सी के थेल्मा एल. सैंडमीयर एलीमेंट्री स्कूल की छात्रा हैं.

नताशा पेरी ने एसएटी (SAT) एसीटी (ACT),जॉन हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ टैलेंट (VTY) सर्च में भाग लिया था. जिसमें उन्हें ये सम्मान मिला. बता दें, नताशा पेरी 84 देशों के करीब 19 हजार छात्रों में से एक थी, जिन्होंने साल 2020-21 के लिए टैलेंट सर्च में सीटीवाई में शामिल हुई थी. गौरतलब है कि, सीवाईटी (CTY) दुनिया भर के होनहार छात्र-छात्राओं की प्रतिभा बढ़ाने के निखारने के लिए ऐसे आयोजन कर ग्रेड देता है.

नताशा पेरी का रिकार्डः नताशा पेरी ने साल 2021 में जॉन्स हॉपकिन्स टैलेंट सर्च टेस्ट दिया था, उश समय वो ग्रेड 5 में थी. वहीं, मौखिक में उसके परिणाम 90 फीसदी रहे, जिसके बाद उसे ग्रेड-8 दिया गया. वहीं, पेरी ने जॉन्स हॉपकिन्स सीटीवाई हाई ऑनर्स अवार्ड्स के लिए चुनी गई थी. सबसे बड़ी बात की, सीटीवाई टैलेंट सर्च प्रतिभागियों में से 20 फीसदी से भी कम छात्रों ने सीटीवाई हाई ऑनर्स अवार्ड्स के लिए जरूरी मार्क्स पाने में सफल रहे.

बता दें, सीटीवाई ऑनलाइन कार्यक्रम पाठ्यक्रमों में हर साल 15 से अधिक नामांकन लिए जाते हैं. वहीं, अमेरिका, हांगकांग में करीब 20 साइटों पर सीटीवाई के इन-पर्सन समर प्रोग्राम की जाती है. जिसमें सम्मानित हो चुके छात्र सीटीवाई के ऑनलाइन और ग्रीष्मकालीन कार्यक्रमों के लिए भी योग्य हैं. इधर, सीटीवाई के कार्यकारी निदेशक वर्जीनिया रोच का कहना है कि, सीखने की प्रवृति इनमें और बढ़ गई है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें