1. home Home
  2. national
  3. new motor vehicle act less accident in last three year know hit and run case fine prt

नये मोटर व्हीकल एक्ट से सड़क हादसों में आयी कमी, जानिए हिट एंड रन केस में कितना देना होता है मुआवजा

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में बताया कि केंद्र सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन (Amendment in Motor Vehicle Act) कर कानून को सख्त बनाये जाने से सड़क हादसों में कमी के साथ ही मौत के आंकड़े भी कम हुए है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नई व्हीकल एक्ट
नई व्हीकल एक्ट
Twitter

New Motor Vehicle Act, Road Accident: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में बताया कि केंद्र सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन (Amendment in Motor Vehicle Act) कर कानून को सख्त बनाये जाने से सड़क हादसों में कमी के साथ ही मौत के आंकड़े भी कम हुए है. वर्ष 2019 में पारित संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट में सड़क सुरक्षा को प्राथमिकता दी गयी है.

मंत्रालय ने हादसे रोकने के लिए सामान ढोने वाली गाड़ियों के ड्राइवरों के काम का घंटा कम किया है और ऐसे सभी वाहनों पर स्पीड लिमिट डिवाइस लगाने का निर्देश दिया है. इसके अलावा राज्यों में मॉडल मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल के स्थापना के लिए केंद्रीय सहायता दी जा रही है. सड़क निर्माण में रोड सेफ्टी काे अभिन्न अंग बनाया गया है. सभी राष्ट्रीय राजमार्ग पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाया गया है.

साल हादसे

  • 2018 467044

  • 2019 449002

  • 2020 366138

  • इन उपायों का हुआ असर

  • सड़क नियम उल्लंघन पर ज्यादा जुर्माना

  • नियमों का सख्ती के लिए इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस

  • नाबालिग के वाहन चलाने पर ज्यादा जुर्माना, कंप्यूटराइज्ड वाहन फिटनेस व्यवस्था

हिट एंड रन में ज्यादा मुआवजा: क्या है हिट एंड रन केसः बता दें, जब रोड पर किसी वाहन से किसी तरह की कोई दुर्घटना हो जाती है ओऔर वाहन चालक दुर्घटना स्थल पर रुके बिना भाग जाता है तो इसे हिट एंड रन कहा जाता है. नये मोटर एक्ट में इन तरह के हादसों के लिए सरकार सबसे ज्यादा मुआवजा लेती है. वहीं, कुछ ऐसे केस भी होते है जिनमें मुआवजे की रकम बढ़ जाती है. शराब पीकर गाड़ी चलाने ज्यादा जुर्माना लगेगा, रैश ड्राइविंग ज्यादा चालान, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन अधिक जुर्माना लगेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें