1. home Hindi News
  2. world
  3. joe biden president of america election latest updates usa us biden realtion witn india kon hai joe biden prt

क्या जो बिडेन होंगे US के अगले राष्ट्रपति !, जानिये कौन है अमेरिका का यह सबसे चर्चित शख्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
क्या बिडेन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति
क्या बिडेन होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति

जब पूरी दुनिया कोरोना कोरोना महामारी से जूझ रही थी, उस समय दुनिया के सबसे ताकतवर देश के सियासी गलियारों में हलचल मची है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन के बीच शह मात का खेल पूरे जोर पर है. बिडेन ट्रंप को चुनौती दे रहे हैं, और ट्रंप फिर 4 साल दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र का महानायक बनने की जी तोड़ कोशिश में लगे हैं. ऐसे में सबके मन में सवाल आ रहा है कि आखिर जो बिडेन कौन और जो रातों रात सुर्खियों में छा गये है. आइए जानते है जो बिडेन के बारे में सबकुछ.

जो बिडेन आज शायद ही कोई ऐसा सख्श होगा जो इस नाम को नहीं जानता होगा, ये वो नाम है जो दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र का नया नायक बना हुआ है. दरअसल, जो बिडेन एक अमेरिकी राजनेता है, पहली बार ये सुर्खियों में तब आये थे जब ओबामा प्रशासन में बिडेन अमेरिका के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था. इससे पहले बिडेन 1973 से 2009 तक अमेरिका के सीनेटर के रूप में भी काम कर चुके हैं.

जो बिडेन का जन्म 20 नवंबर 1942 को अमेरिका के सेन्टीयरगो पेन्सिलवेनिया में हुआ था. बिडेन ने डेलावेयर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने सिरैक्यूजयूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की. उनके जीवन में पहला मोड तब आया जब 1970 में वे न्यू कैसल काउंटी पार्षद चुने गए. और छठे सबसे कम उम्र के सीनेटर बने. बाइडेन को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के करीबियों में से एक माना जाना है. वे ओबामा के कार्यकाल में 2008 से लेकर 2016 तक दो बार उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं.

घरेलू जीवन: जो बिडेन ने दो शादियां की हैं. उनकी पहली पत्नी नीलिया हंटर की मौत हे चुकी है. इसके बाद उन्होंने जिल नाम की महिला से दूसरी शादी की. डिडेन के चार बच्चे हैं- हंटर बिडेन, बीयू बिडेन, एशले बिडेन, नाओमि क्रिस्टीना बिडेन.

जो बिडेन को प्रेसीडेंट मैडल ऑफ फ्रीडम के साथ निशान-ए–पाकिस्तान की भी उपाधी मिली है. वहीं, भारत को लेकर बाइडेन का कहना है कि अगर वह राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतते हैं तो, भारत के मौजूदा खतरों से निपटने में उसके साथ खड़े रहेंगे.

Posted by; Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें