1. home Hindi News
  2. religion
  3. karwa chauth 2020 latest updates vrat katha vrat vidhi chand ki puja karwa chauth kaise kare prt

Karwa Chauth 2020: पति के दीर्घायु होने को सुहागिनें आज करेंगी चांद की पूजा, इस बार बनायें करवा चौथ को यादगार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पति के दीर्घायु होने को सुहागिनें आज करेंगी चांद की पूजा
पति के दीर्घायु होने को सुहागिनें आज करेंगी चांद की पूजा
prabhat khabar

रीमा डे, जमशेदपुर: पति की लंबी आयु और उस पर आने वाली हर विपदा को टालने की कामना कर सुहागिनें हर साल करवा चौथ व्रत करती हैं. इसको लेकर लंबे समय से व्रत कर रही महिलाओं से ज्यादा उत्साहित नवविवाहिताएं होती हैं. वहीं अच्छा वर पाने की कामना कर कन्याएं भी यह व्रत करती हैं. कोरोना काल में हर त्योहार का रंग फीका रहा है. इस वर्ष करवा चौथ की उमंग पर भी कोरोना का असर दिखेगा.

करवा चौथ सुहागिनें समूह में करती हैं. लेकिन इस बार उन्हें यह मौका नहीं मिलेगा. इस साल करवा चौथ की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि नवविवाहिताओं को मिलने वाले उपहार में मास्क और सैनिटाइजर भी शामिल होगा. सासु मां की माने, तो पर्व-त्योहार में आस्था जरूरी है, लेकिन बीमारी से बचाव के लिए मास्क भी जरूरी है. बहू और बेटा स्वस्थ रहें, इसलिए यह कदम उठाया जायेगा.

अखंड सौभाग्य का व्रत है करवा चौथ : अपनी मांग सुहागन हो, संग हमेशा साजन हो... यह पंक्तियां भले ही फिल्मी गाने की हैं, लेकिन जिस तरह फिल्म में नायिका अखंड सौभाग्य की कामना कर रही है, ठीक उसी तरह सुहागिनें करवा चौथ के दिन चांद के साथ अपने पति का चेहरा देख कर उसकी लंबी आयु की कामना करेंगी. यह पति और पत्नी के बीच प्रेम का प्रतीक है. सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र और वैवाहिक सुख के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं, तो कन्याएं यह व्रत सुयोग्य जीवनसाथी पाने के लिए रखती हैं. चंद्र देव को सुख-समृद्ध का देवता माना जाता है, ऐसे में इस व्रत में चांद को देख कर पूजन करने का विशेष महत्व है.

करवा चौथ को बनायें यादगार : इस साल करवा चौथ चार नवंबर 2020 को है. करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है, जिसमें सुहागिनें अपने पति की लंबी आयु के लिए प्रार्थना करती हैं. हिंदू मान्यता के अनुसार करवा चौथ महज एक व्रत नहीं है, यह पति-पत्नी के रिश्ते का जश्न है. विवाहित महिलाओं का पति की लंबी उम्र की कामना के लिए रखा जाना वाला महापर्व करवाचौथ इस कोरोना काल में हर्षोउल्लास के साथ मनायें. प्रभात खबर की ओर से इस करवा चौथ अपने पति से साथ तस्वीर भेज कर करवा चौथ सेल्फी कंपीटीशन में भाग ले सकते हैं.

कैसे भाग लें

करवा चौथ में अपने पति के साथ सेल्फी क्लिक करके हमें भेजे.

आपको फोटो में इन बातों का वर्णन करना जरूरी है. जैसे : आपका नाम, पता, कितने वर्षों से विवाहित हैं.

ऊपर लिखी एक भी चीज का वर्णन नहीं किया गया, तो आपकी एंट्री वैध नहीं मानी जायेगी.

आप फोटो प्रभात खबर के व्हाट्स एप नंबर पर भेज सकते हैं.

चयनित फोटो को प्रकाशित किया जायेगा.

फोटो भेजने की अंतिम तिथि 5 नवंबर को दोपहर 12 बजे तक है.

फोटो इस नंबर पर भेजें : 8651803251

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें