1. home Hindi News
  2. world
  3. israel uae agreement against muslims iran reaction donald trump latest update amh

Israel-UAE Agreement: ‘मुसलमानों की पीठ पर छुरा घोंपा गया', ईरान ने दी ये प्रतिक्रिया

By Agency
Updated Date
Israel-UAE Agreement
Israel-UAE Agreement
pti

Israel UAE Agreement: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इज़राइल ने गुरुवार को उस समझौते के तहत पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने पर सहमति जतायी जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभायी गई है. ईरान के विदेश मंत्रालय ने इस ऐतिहासिक समझौते की कड़ी निंदा की है और इसे सभी मुसलमानों के पीठ पर छुरा घोंपना करार दिया है.

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में ईरान ने दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य करने को खतरनाक और ‘शर्मनाक' कदम बताया है और संयुक्त अरब अमीरात को इज़राइल द्वारा फारस की खाड़ी के क्षेत्र के ‘राजनीतिक समीकरण' में हस्तक्षेप करने को लेकर आगाह किया है. बयान में मंत्रालय ने कहा, संयुक्त अरब अमीरात सरकार और अन्य सहयोगी सरकारों को इस कदम से होने वाले परिणाम की जिम्मेदारी भी अवश्य लेनी चाहिए.

वहीं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच पूर्ण राजनयिक संबंध बहाली के समझौते का स्वागत किया है. गुतारेस ने उम्मीद जताई है कि इस समझौते से इज़राइल और फलस्तीन के नेता दोबारा से द्विराष्ट्रीय समाधान की दिशा में ‘सार्थक वार्ता' की तरफ बढ़ सकते हैं. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इज़राइल ने बृहस्पतिवार को उस समझौते के तहत पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने पर सहमति जतायी जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है.

इस समझौते के तहत इजराइल अपने कब्जे वाले पश्चिमी तट के बड़े हिस्सों का विलय नहीं करेगा. फलस्तीनी अपने भावी राज्य के लिए यह क्षेत्र चाहते हैं. उधर फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के एक प्रवक्ता ने इस समझौते को विश्वासघात बताया.

ट्रंप ने समझौते में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इज़राइल ने उस समझौते के तहत पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने पर सहमति जतायी जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है. तीनों देशों का कहना है कि इससे पश्चिम एशिया क्षेत्र में शांति लाने में मदद मिलेगी और इसके तहत इजराइल वेस्ट बैंक के बड़े हिस्सों को अपने में मिलाने की योजना को स्थगित कर देगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें