26.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आईएनएस सुमित्रा से बचकर! भारत ने 11 समुद्री लुटेरों से बचाई 19 पाकिस्तानी नाविकों की जान

ताजा हमला लाल सागर और अन्य महत्वपूर्ण व्यापारिक मार्गों पर मालवाहक जहाजों पर ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा किये गये हमलों की शृंखला के बीच देखने को मिला है. इससे दो दिन पहले भारतीय नौसेना के युद्धपोत आइएनएस विशाखापत्तनम ने एक वाणिज्यिक तेल टैंकर जहाज पर लगी आग को बुझाने का काम किया था.

भारतीय नौसेना समुद्री डाकुओं को सबक सिखाने में लगी हुई है. इस संबंध में भारतीय रक्षा अधिकारी ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि एक खास ऑपरेशन के तहत, भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा ने कोच्चि के तट से लगभग 800 मील दूर सशस्त्र समुद्री डाकुओं के द्वारा अपहरण कर लिये गये मछली पकड़ने वाले जहाज अल नामी को बचा लिया है. नाव के चालक दल को सुरक्षित बचाने के लिए भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो ने ऑपरेशन में हिस्सा लिया. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में भारतीय नौसेना का यह दूसरा सफल ऑपरेशन समुद्री डकैतों के खिलाफ चलाया गया. भारतीय नौसेना के युद्धपोत क्षेत्र में सुरक्षा प्रदान करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र के चारों ओर तैनात हैं.

Undefined
आईएनएस सुमित्रा से बचकर! भारत ने 11 समुद्री लुटेरों से बचाई 19 पाकिस्तानी नाविकों की जान 2

भारतीय नौसेना की ओर से बताया गया कि आईएनएस सुमित्रा ने दूसरे सफल एंटी पाइरेसी ऑपरेशन को अंजाम दिया है और 19 चालक दल के सदस्यों और जहाज को सशस्त्र सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया. सोमालिया के पूर्वी तट पर एक और सफल समुद्री डकैती विरोधी अभियान को अंजाम दिया गया है. इसमें मछली पकड़ने वाले जहाज अल नईमी और उसके चालक दल (19 पाकिस्तानी नागरिकों) को 11 सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया गया है.

आइएनएस सुमित्रा ने ईरान के झंडे वाले एक जहाज को कराया मुक्त

इससे पहले सोमवार को खबर आई थी कि सोमालिया के पूर्वी तटीय क्षेत्र में तैनात भारतीय नौसैनिक युद्धपोत आइएनएस सुमित्रा ने ईरान के झंडे वाले एक जहाज और उसके चालक दल के 17 सदस्यों को सुरक्षित रिहा कराने का काम किया. कुछ समुद्री लुटेरों ने जहाज का अपहरण कर लिया था. मामले को लेकर अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नौसेना ने रविवार देर रात जहाज से मिली अपहरण की सूचना पर फौरन कार्रवाई की. जैसे ही ईरानी फिशिंग वेसल ईमान से खतरे का अलार्म बजा, डिस्ट्रेस कॉल आयी. अरब सागर के पास अदन की खाड़ी में तैनात आइएनएस सुमित्रा ने तुरंत रेसपॉन्ड किया. इसके बाद सुमित्रा ने तेजी से उसकी तरफ स्पीड बढ़ा दी.

Also Read: समंदर में बढ़ी भारत की ताकत, नौसेना बेड़े का हिस्सा बना आइएनएस किलतान, चीन व पाक की चिंताएं बढ़ीं

भारतीय नौसेना की ओर से क्या कहा गया

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा कि ‘हिंद महासागर क्षेत्र में जलदस्यु रोधी और समुद्री सुरक्षा अभियानों में भारतीय नौसैनिक युद्धपोतों की तैनाती समुद्र में सभी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के प्रति भारतीय नौसेना के दृढ़संकल्प को दर्शाने का काम करती है. मिशन ने हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती रोधी और समुद्री सुरक्षा अभियानों पर भारतीय नौसेना के जहाजों को तैनात किया, जो समुद्र में सभी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के प्रति भारतीय नौसेना के संकल्प का प्रतीक है.

भाषा इनपुट के साथ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें