1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus pandemic number of kovid 19 infected increased five times in 3 months who said this on the corona vaccine

Coronavirus Pandemic: 3 महीने में पांच गुना बढ़ी संक्रमितों की संख्या, वैक्सीन पर WHO ने कही यह बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WHO Director General
WHO Director General
File Photo

नयी दिल्ली : कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से एक बड़ा बयान है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि तीन महीने में दुनियाभर में कोरोना के मामले पांच गुना बढ़े हैं. वहीं, इसके वैक्सीन पर भी डब्ल्यूएचओ ने अपनी राय दी है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोविड-19 (COVID-19) से बचाव के लिए कई वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में पहुंच गये हैं, लेकिन अभी भी वक्त लगेगा.

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जेनरल डॉ ट्रेडरॉस ने कहा कि दुनिया में कई वैक्सीन ट्रॉयल के तीसरे फेज में पहुंच गये हैं, लेकिन अभी कोई भी वैक्सीन लोगों को देने के लिए तैयार नहीं है और ना ही जल्दी इसकी कोई उम्मीद दिखती है. उन्होंने कहा कि तीन महीने पहले हुई WHO की इमर्जेंसी कमेटी की बैठक के बाद से दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले पांच गुना से ज्यादा बढ़कर 1 करोड़ 75 लाख हो चुके हैं. विश्वभर में मृतकों का आंकड़ा भी तीन गुना बढ़कर 6 लाख 80 हजार तक पहुंच गया है.

आपको बता दें कि मार्च 2020 से दुनिया के कई देश कोरोनावायरस महामारी से पूरी तरह प्रभावित हैं. अमेरिका में हालात बदतर हो गये हैं. कई देश इस वायरस की वैक्सीन बनाने में लगे हैं. वैक्सीन का मानवों पर परीक्षण चल रहा है, लेकिन अभी कामयाबी किसी को भी नहीं मिली है. रूस ने दावा किया है कि अगस्त तक वह वैक्सीन बना लेगा.

कोरोनावायरस से निबटने के लिए कई देशों ने तो तीन-तीन महीने तक लॉकडाउन रखा. इससे फायदा तो कुछ खास नहीं हुआ लेकिन अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा. भारत में भी इस वायरस की चपेट में कई बड़ी हस्तियां आईं. खुद गृह मंत्री अमित शाह भी कोविड-19 पॉजिटिव पाये गये और अभी अस्पताल में भर्ती हैं. भारत में भी कोरोना के वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है.

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके के देश में दूसरे व तीसरे चरण के मानव परीक्षण के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को मंजूरी दी गयी है. सरकारी अधिकारियों ने बताया कि एसआईआई को यह मंजूरी औषधि महानियंत्रक डॉ वीजी सोमानी ने रविवार देर रात दी. इससे पहले उन्होंने कोविड-19 के विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की अनुशंसाओं पर गहन विचार-विमर्श किया.

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें