1. home Home
  2. world
  3. coronavirus lockdown singapore pm lee hsien loong on indefinite lockdown mtj

Singapore Lockdown: सिंगापुर में अनिश्चितकालीन लॉकडाउन पर प्रधानमंत्री ली ने कही ये बात

ली ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा- अनिश्चितकालीन लॉकडाउन से जनजीवन ठहर जाता है, लेकिन ऐसा भी नहीं होने दिया जा सकता कि हालात बेकाबू हो जाएं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Singapore Lockdown: सिंगापुर में बढ़ रहे कोरोना के मामले
Singapore Lockdown: सिंगापुर में बढ़ रहे कोरोना के मामले
Prabhat Khabar

सिंगापुर: सिंगापुर में कोरोना वायरस (Coronavirus in Singapore) के संक्रमण के साप्ताहिक मामलों में वृद्धि को देखते हुए इस बात की आशंका जतायी जा रही थी कि यहां अनिश्चितकालीन लॉकडाउन लगाया जा सकता है. हालांकि, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग (Lee Hsien Loong) ने कहा है कि देश अनिश्चितकालीन लॉकडाउन (Indefinite Lockdown) में नहीं रह सकता है.

उन्होंने कहा कि अनिश्चितकालीन लॉकडाउन से जनजीवन ठहर जाता है, लेकिन ऐसा भी नहीं होने दिया जा सकता कि हालात बेकाबू हो जाएं. ली ने एक फेसबुक पोस्ट (lee hsien loong facebook) में कहा, ‘हमें इन परिस्थितियों का सामना करते हुए कोरोना के साथ सुरक्षित जीवन जीना होगा.’

सिंगापुर के बहु-मंत्रालयी कार्यबल ने शनिवार को सिंगापुर को प्रभावी तरीके से खोलने के लिए कई उपायों की घोषणा की. ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन उपायों में एक जनवरी, 2022 से कार्यस्थल पर लौटने वाले सभी कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की आवश्यकता के साथ-साथ चीन के सिनोवैक को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करना और कुछ गर्भवती महिलाओं के लिए ‘होम रिकवरी’ योजना का विस्तार करना शामिल है.

हर हफ्ते बढ़ रहे 15 फीसदी कोरोना के मामले

कार्यबल की सह-अध्यक्षता व्यापार एवं उद्योग मंत्री गान किम योंग, वित्त मंत्री लॉरेंस वोंग और स्वास्थ्य मंत्री ओंग ये कुंग करते हैं. ली ने अपने पोस्ट में, साप्ताहिक संक्रमण वृद्धि दर का उल्लेख किया. दो हफ्ते पहले, यह आंकड़ा 1.5 था, जिसका मतलब है कि मामले लगभग हर पखवाड़े दोगुने हो रहे हैं. यह अभी 1.15 है. इसका मतलब है कि मामले हर हफ्ते 15 फीसदी बढ़ रहे हैं.

ली ने कहा कि यदि यह दर एक से नीचे चली जाती है और सिंगापुर के अस्पताल एवं गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) की स्थिति स्थिर रहती है, तो कुछ उपायों में ढील दी जा सकती है. उन्होंने कहा, ‘आप में से कई ने प्रतिबंधों के बारे में अपनी निराशा व्यक्त करने के लिए लिखा है, जबकि अन्य ने चिंता व्यक्त की है कि हम बहुत तेजी से लॉकडाउन को खोल रहे हैं. यह एक लंबी यात्रा रही है और अनिश्चितता जारी रहना एवं व्यवधान हम सभी के लिए कठिन है.’

एक दिन में आये कोरोना के 3,598 नये मामले

ऐसे में जब सिंगापुर वायरस के साथ सुरक्षित तरीके से रहने की दिशा में काम कर रहा है, ली ने सभी से अपने हिस्से का काम जारी रखने और सामाजिक जिम्मेदारी निभाने का आग्रह किया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के 3,598 नये मामले शनिवार को सामने आने की जानकारी दी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें