1. home Home
  2. world
  3. corona started gripping life again more than 40 thousand infected during 24 hours in russia lockdown imposed vwt

जिंदगी को फिर जकड़ने लगा कोरोना : रूस में 24 घंटे के दौरान 40 हजार से ज्यादा संक्रमित, लॉकडाउन लागू

यूरेशियाई देश रूस में कोरोना के नए मामलों में लगातार हो रही भारी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिसकी वजह से पुतिन प्रशासन ने मॉस्को में अगले 11 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना के बढ़ने लगा संक्रमण.
कोरोना के बढ़ने लगा संक्रमण.
फोटो : ट्विटर.

मॉस्को : सर्दी और त्योहारी मौसम में भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर लोगों की जिंदगी को जकड़ना शुरू कर दिया है. आलम यह कि यूरेशियाई देश रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान 40,096 कोरोना के नए मामले सामने आए, जबकि इस दौरान तकरीबन 1,159 लोगों की मौत हो गई. इतना ही नहीं, कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए रूस की राजधानी मॉस्को में एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है.

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यूरेशियाई देश रूस में कोरोना के नए मामलों में लगातार हो रही भारी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिसकी वजह से पुतिन प्रशासन ने मॉस्को में अगले 11 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया है, ताकि अधिक से अधिक लोग घरों में रहें और वायरस को फैलने से रोका जा सके.

महामारी में पहली बार सबसे अधिक मौत

रूस के सरकारी कोरोना वायरस कार्यबल ने मीडिया को बताया कि 24 घंटों में 1,159 लोगों की मौत संक्रमण से हुई, जिसके बाद मृतकों की कुल संख्या 235,057 हो गई. आलम यह कि रूस में महामारी फैलने के बाद से एक दिन में मौत के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं. इसके अलावा, गुरुवार को संक्रमण के 40,096 नए मामले सामने आए हैं.

पुतिन ने दिया लॉकडाउन का आदेश

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संक्रमण की रोकथाम के लिए 30 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था. इस दौरान अधिकतर सरकारी संगठन तथा निजी व्यापार बंद करने की बात कही गई है. उन्होंने सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में जल्द से जल्द इसे लागू करने का आदेश दिया है. कुछ क्षेत्रों में इस सप्ताह की शुरुआत में ही लॉकडाउन को लागू कर दिया गया है.

मॉस्को में स्कूल कॉलेज बंद

रूस में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से मॉस्को में स्कूल, जिम, मनोरंजन स्थल और अधिकतर स्टोर बंद रहेंगे, जबकि रेस्टोरेंट और कैफे से खाना घर ले जाने की छूट रहेगी. बंदी के दौरान आवश्यक वस्तुएं और राशन का सामान बेचने वाले स्टोर और दवा दुकानों को खोले रखने की अनुमति रहेगी.

भारत में भी बढ़ रहे कोरोना के नए मामले

शुक्रवार की सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 14,348 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही, देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3,42,46,157 तक पहुंच गई है. इस दौरान 13,198 लोग कोरोना को मात देकर अपने-अपने घरों को लौट गए हैं, जबकि करीब 805 लोगों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, फिलहाल भारत में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1,61,334 हो गई है. राहत की बात यह है कि भारत में 16 जनवरी 2021 के बाद से लेकर 28 अक्टूबर 2021 की शाम तक 1,04,82,00,966 लोगों को कोरोना रोधी टीकों की खुराक लगा दी गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें