1. home Hindi News
  2. world
  3. corona is spreading in britain government imposed strict lockdown pkj

ब्रिटेन में फिर पांव जमा रहा है कोरोना, सरकार ने लिया सख्त फैसला

By Agency
Updated Date
ब्रिटेन में फिर पांव जमा रहा है कोरोना
ब्रिटेन में फिर पांव जमा रहा है कोरोना
फाइल फोटो

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में हो रही वृद्धि को काबू करने के प्रयासों के बीच ब्रिटेन के लाखों लोग शुक्रवार से लॉकडाउन के सख्त प्रतिबंधों की जद में आ गए. वेल्स में भी पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है.

ग्रेटर मैनचेस्टर की 28 लाख की आबादी भी मध्यरात्रि से इंग्लैंड के लिवरपूल सिटी क्षेत्र और लंकाशायर के सख्त प्रतिबंधों में शामिल हो गई, जिसमें करीब-करीब सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे. साउथ यॉर्कशायर का इलाका भी शनिवार से तीसरी श्रेणी के सख्त प्रतिबंधों के दायरे में आ जाएगा. इस तरह करीब 70 लाख से भी अधिक की आबादी सख्त लॉकडाउन की जद में आएगी.

कोविड-19 को लेकर जारी चेतावनी की तीसरी श्रेणी का मतलब है कि लोगों के मिलने जुलने पर नियंत्रण होगा . साथ ही पब और बार तब तक संचालित नहीं किए जा सकते, जब तक कि वे भोजन उपलब्ध नहीं करा रहे हों.

इस श्रेणी में आने वाले कई इलाकों में तो व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने पर भी रोक है. इस बीच, वेल्स में भी शुक्रवार शाम से 17 दिवसीय पूर्ण लॉकडाउन लागू हो जाएगा, जिसके चलते करीब 31 लाख लोग घरों में ही रहने को मजबूर होंगे.

वेल्स के प्रथम मंत्री मार्क ड्रेकफोर्ड ने कहा, '' यहां ऐसे लोग भी हैं जो हमें यह बताना चाहते हैं कि कोरोना वायरस का खतरा सिर्फ एक धोखा है और यह एक मामूली बीमारी है जोकि नुकसान नहीं पहुंचाती. ऐसे लोग उन परिवारों से नही मिले हैं जिन्होंने पिछल सप्ताह अपने प्रियजनों को खो दिया .''

इस बीच, स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने अपने प्रांत के लिए पांच चरणों वाली रणनीति का खुलासा किया जोकि इंग्लैंड में लागू चरण से भी दो चरण अधिक है. इसके तहत, स्कॉटलैंड के विभिन्न क्षेत्रों में वायरस के प्रकोप के मुताबिक इन्हें लागू किया जाएगा.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें