1. home Home
  2. world
  3. booster doze of corona vaccine to men over 40 year age in britain booking starts 22 nov mtj

ब्रिटेन में लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, कल से शुरू हो रही है बुकिंग

ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोकने और सर्दियों के मौसम में लॉकडाउन से बचने के लिए वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक आवश्यक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Booster Doze of Vaccine: ब्रिटेन में बूस्टर डोज की बुकिंग 22 नवंबर से
Booster Doze of Vaccine: ब्रिटेन में बूस्टर डोज की बुकिंग 22 नवंबर से
twitter

लंदन: ब्रिटेन में 40 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज (‍Booster Doze) लगाया जायेगा. बूस्टर डोज के लिए बुकिंग सोमवार (22 नवंबर) से शुरू हो रही है. ब्रिटेन (Britain) की सरकार ने यह जानकारी दी है.

ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को बढ़ने से रोकने और सर्दियों के मौसम में लॉकडाउन (Lockdown) से बचने के लिए वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक (Coronavirus Vaccine Booster Doze) आवश्यक है.

वैश्विक महामारी के मामलों में वृद्धि के चलते यूरोप के कई देशों में लॉकडाउन लगाना पड़ रहा है. ब्रिटिश राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने रविवार को कहा कि टीकाकरण पर सरकार की संयुक्त समिति की नयी सलाह के अनुसार टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार किया गया है.

देश में सभी सुरक्षित रहें, इसके लिए सरकार व्यापक स्तर पर आंकड़ों पर नजर रख रही है, जबकि यूरोप के कुछ हिस्सों में हमने मामलों में दुखद वृद्धि देखी है. अपने देश में मामलों में इस तरह की वृद्धि को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टीका लगवाना है. इसलिए कृपया जल्द से जल्द अपना टीका लगवाएं, ताकि हम वायरस को दूर रख सकें.
साजिद जाविद, स्वास्थ्य मंत्री, ब्रिटेन

इसमें कहा गया है कि 40 वर्ष से अधिक आयु के लोग टीके की अतिरिक्त खुराक के लिए पात्र होंगे. 16-17 वर्ष आयु के लोग टीके की दूसरी खुराक बुक करा सकेंगे. बूस्टर खुराक के लिए पात्र लोग अपनी दूसरी खुराक के पांच महीने बाद समय ले सकते हैं और छह महीने होते ही तीसरी खुराक लगवा सकते हैं.

टीकाकरण पर सरकार की संयुक्त समिति ने कहा है कि अभी 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और चिकित्सकीय रूप से संवेदनशील लोगों को यह खुराक लग सकती है.

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा, ‘इन सर्दियों में खुद को और अपने परिजनों को सुरक्षित रखने का सर्वश्रेष्ठ तरीका कोरोना टीका की बूस्टर खुराक है. इससे एनएचएस पर दबाव कम करने में मदद मिलेगी.’

जल्दी टीका लगवाएं, वायरस से दूर रहें- स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘देश में सभी सुरक्षित रहें, इसके लिए सरकार व्यापक स्तर पर आंकड़ों पर नजर रख रही है, जबकि यूरोप के कुछ हिस्सों में हमने मामलों में दुखद वृद्धि देखी है. अपने देश में मामलों में इस तरह की वृद्धि को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टीका लगवाना है. इसलिए कृपया जल्द से जल्द अपना टीका लगवाएं, ताकि हम वायरस को दूर रख सकें.’

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने बूस्टर खुराक के प्रभाव पर पहला वैश्विक अध्ययन किया है. इसके आंकड़े बताते हैं कि अतिरिक्त खुराक 50 साल से अधिक आयु के लोगों को लक्षणयुक्त कोविड-19 से 90 प्रतिशत से अधिक सुरक्षा प्रदान करती है.

कोविशील्ड की बूस्टर खुराक से 93.1 फीसदी बढ़ी प्रतिरक्षा

अध्ययन में सामने आया कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के टीके (भारत में जिसे कोविशील्ड नाम से लगाया जा रहा है) की बूस्टर खुराक लेने के दो सप्ताह बाद 50 साल और इससे अधिक आयु के वयस्कों में लक्षणयुक्त संक्रमण से सुरक्षा 93.1 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. वहीं, फाइजर-बायोएनटेक के मामले में यह सुरक्षा 94 प्रतिशत से अधिक हो जाती है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें