28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नेपाल के प्रधानमंत्री की पहली भारत यात्रा से पहले तनाव में कमी

काठमांडो : भारत-नेपाल सीमा पर करीब छह महीने तक चली नाकेबंदी के अनपेक्षित तरीके से हटने और दोनों देशों के अधिकारियों की लगातार उच्चस्तरीय यात्राओं ने नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की 19 फरवरी से शुरु हो रही बहुप्रतीक्षित यात्रा का रास्ता साफ कर दिया है. इस महीने की शुरुआत से दोनों पडोसी […]

काठमांडो : भारत-नेपाल सीमा पर करीब छह महीने तक चली नाकेबंदी के अनपेक्षित तरीके से हटने और दोनों देशों के अधिकारियों की लगातार उच्चस्तरीय यात्राओं ने नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की 19 फरवरी से शुरु हो रही बहुप्रतीक्षित यात्रा का रास्ता साफ कर दिया है.
इस महीने की शुरुआत से दोनों पडोसी देश एक दूसरे के संबंधों में गर्मजोशी भरने का प्रयास कर रहे हैं. इससे पहले मधेसियों के हिंसक प्रदर्शनों के बाद रिश्तों में तनाव पैदा हो गया था. आंदोलनकारी मधेसियों द्वारा भारत के साथ प्रमुख सीमा मार्ग पर नाकेबंदी को हटाने की सोमवार को की गयी आकस्मिक घोषणा ने करीब चार महीने पहले पदभार संभालने के बाद से ओली की पहली विदेश यात्रा करने की उनकी शर्त को पूरा कर दिया. ओली अपनी भारत यात्रा के लिए नाकाबंदी समाप्त होने का इंतजार कर रहे थे.
रिश्तों में गर्माहट उस समय देखी गयी जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला को श्रद्धांजलि देने के लिए एक दिन की नेपाल यात्रा की. कोइराला का कल निधन हो गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता दीपक प्रसाद अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि ओली 19 फरवरी को भारत की आधिकारिक यात्रा के लिए काठमांडो से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। हालांकि यात्रा का ब्योरा अभी नहीं दिया गया है.
प्रधानमंत्री के करीबी सूत्रों ने कहा कि आगामी 19 फरवरी को यात्रा की शुरुआत नेपाल में राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के साथ भी पड रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुबह लोकतंत्र दिवस के समारोह में शामिल होने के बाद दिल्ली के लिए रवाना होंगे. नेपाल के प्रधानमंत्री को चीन की आधिकारिक यात्रा का निमंत्रण लंबित है और सरकार दोनों पडोसी देशों-भारत और चीन की यात्राओं की तैयारी कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें