32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नए संविधान को लेकर नेपाल में हिंसा

काठमांडो: नेपाल की पुलिस ने आज नए संविधान का विरोध कर रहे मधेसी कार्यकर्ताओं पर गोलीबारी की जिनमें तीन लोग घायल हो गए. प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने आंदोलन कर रहे समूहों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है. राष्ट्रपति रामबरन यादव ने कल नए संविधान की उद्घोषणा की जिसके साथ ही नेपाल पूर्ण रुप से […]

काठमांडो: नेपाल की पुलिस ने आज नए संविधान का विरोध कर रहे मधेसी कार्यकर्ताओं पर गोलीबारी की जिनमें तीन लोग घायल हो गए. प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने आंदोलन कर रहे समूहों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है.

राष्ट्रपति रामबरन यादव ने कल नए संविधान की उद्घोषणा की जिसके साथ ही नेपाल पूर्ण रुप से धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणराज्य में तब्दील हो गया.संविधान की उद्घोषणा के साथ ही ‘ज्वाइंट मधेसी फ्रंट’ के कार्यकर्ताओं ने कई स्थानों पर प्रदर्शन शुरु कर दिया.काठमांडो के बाद नेपाल के दूसरे सबसे बडे शहर बिराटनगर में पुलिस की गोलीबारी में कम से कम तीन प्रदर्शनकारी घायल हो गए.
पुलिस ने कहा, ‘‘घायलों का एक स्थानीय अस्पताल में उपचार चल रहा है.” सिरहा जिले में आंदोलनकारियों ने नए संविधान की प्रतियां जलाईं.मधेशी फ्रंट और थरुवन स्ट्रगल कमिटी की ओर से पिछले एक महीने से किए जा रहे आंदोलन से जनजीवन प्रभावित हुआ है. वे देश को सात प्रांतों में बांटने की व्यवस्था का विरोध कर रहे हैं.
इस बीच, तीन बडे राजनीतिक दलों नेपाली कांग्रेस, सीपीएन-यूएमएल और यूसीपीएन-माओवादी ने संविधान की उद्घोषणा के ऐतिहासिक मौके का जश्न मनाने के लिए आज काठमांडो के टुंडिखेल ओपेन ग्राउंड में साझा जनसभा का आयोजन किया. प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने आंदोलन कर रहे समूहों का आह्वान किया है कि वे बातचीत के लिए आगे आएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें