35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तिब्बतियों ने अपने नेता दलाई लामा के 80 वें जन्मदिन पर उनके लंबे जीवन के लिए विशेष समारोह रखा

धर्मशाला:हजारों तिब्बतियों नेता दलाई लामा के 80 वें जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए शहर के बौद्ध मंदिर में सोमवार को एकत्र हुए. पिछले सप्ताह के अंत में ही बारिश शुरू हो गयी थी लेकिन सोमवार को लग रहा था कि जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए ही आसमान साफ़ हो गया था. सभी सुबह, […]

धर्मशाला:हजारों तिब्बतियों नेता दलाई लामा के 80 वें जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए शहर के बौद्ध मंदिर में सोमवार को एकत्र हुए. पिछले सप्ताह के अंत में ही बारिश शुरू हो गयी थी लेकिन सोमवार को लग रहा था कि जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए ही आसमान साफ़ हो गया था.

सभी सुबह, रेशम जरी और बड़े फर टोपी की वेशभूषा में मौजूद थे. तिब्बती स्कूली बच्चों ने गाना गाया और उन्होनें पारंपरिक तम्बूरे पर नृत्य भी किया. कुछ ही वक्त में भीड़ पागल हो गयी. बुजुर्ग लोगों, भिक्षुओं और ननों, स्कूल की वर्दी में छात्रों, जोड़े और परिवार के साथ किशोर एक जैसे एक आसमान के नीचे आंगन में बैठे थे. कलाकारों का प्रोत्साहन किया गया तथा समोसे और लड्डू जैसे भारतीय मिठाई भीड़ में बांटे गये.

तिब्बती चंद्र कैलेंडर के अनुसार 21 जून को, दलाई लामा के निर्वासन घर धर्मशाला में एक बड़ा उत्सव पहले से ही में मन चुका है. तिब्बती आध्यात्मिक नेता खुद सोमवार को एक सम्मेलन में कैलिफोर्निया में थे. लेकिन हजारों तिब्बतियों ने हिमालय की तलहटी में अपने सम्मानित नेता के लिए दूसरी बार जन्मदिन मनाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें