25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यमन में कायम हुआ अमन, बमबारी रूकी

रियादः यमन में साॉदी अभियान खत्म हो गया. सरकारी टीवी चैनल की तरफ से आ रही खबरों के अनुसार बमबारी पर रोक लगा दिया गया है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यमन में किये जा रहे हमलों को रोकने की अपील की थी और इस हमले की कड़ी निंदा की. रुहानी […]

रियादः यमन में साॉदी अभियान खत्म हो गया. सरकारी टीवी चैनल की तरफ से आ रही खबरों के अनुसार बमबारी पर रोक लगा दिया गया है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यमन में किये जा रहे हमलों को रोकने की अपील की थी और इस हमले की कड़ी निंदा की. रुहानी ने एशिया – अफ्रीका बैठक में भाग लेने से पहले अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यह अपील की. यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व में किये जा रहे हमलों को उन्होंन मुखर्तापूर्ण फैसला करार दिया. इसका हल हमलों से नहीं बातचीत से निकलेगा. उन्होंने यमन के विभिन्न गुटों से वार्ता की अपील की.

सऊदी अभियान खत्म करने की मांग करते हुए रुहानी ने कहा, एक देश जो आर्थिर रूप से कमजोर है वहां बच्चों और महिलाओं की हत्या करके किसी को क्या मिलेगा इन हत्याओं का कोई औचित्य नहीं है. गौरतलब है कि यमन की राजधानी सना में साउदी ने जोरदार हमला किया था इसमें 60 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर आयी थी. सउदी के नेतृत्व में यह हमले लगभग तीन सप्ताह पहले शुरू किये गये थे.
ईरान के राष्ट्रपति ने कहा इन हमलो से कोई निष्कर्ष नहीं निकलने वाला इसे बातचीत के जरिये बेहतर ढंग से सुलझाया जा सकता है. सऊदी अरब ने यमन पर आरोप लगाया था कि यह देश शिया आतंकियों को हथियार सप्लाई करता है इन आरोपों को यमन की तरफ से जोरदार खंडन किया गया था.
यमन पर यह हमला हूती विद्रोहियों को रोकने के उद्देश्य से किया जा रहा था लेकिन इन हमलों में ज्यादातर आम नागरिकों को हर्जाना चुकाना पड़ रहा था. इन हमलों के बाद अब यमन में एक नया अभियान चलाया जायेगा जिसे ‘रिस्टोरिंग होप’ नाम दिया गया है. इसका काम होगा कि यमन की समस्या का राजनीतिक हल खोजे और अपने देश में सुरक्षा व चरमपंथ विरोधी गतिविधियों पर ध्यान दे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें