28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोदी ने की कनाडा के उद्योगपतियों से मुलाकात, निवेश की वकालत

टोरोंटो: अपने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के लिये निवेश का आहवान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के उद्योगपतियों से आज मुलाकात की और उन्हें भरोसा दिलाया कि भारत में कर ढांचा स्थिर बना रहेगा. कंपनियों के सीयीओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारियों) की तरफ से भारत में कर की स्थिरता को लेकर जतायी गयी चिंता […]

टोरोंटो: अपने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के लिये निवेश का आहवान करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के उद्योगपतियों से आज मुलाकात की और उन्हें भरोसा दिलाया कि भारत में कर ढांचा स्थिर बना रहेगा.

कंपनियों के सीयीओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारियों) की तरफ से भारत में कर की स्थिरता को लेकर जतायी गयी चिंता के बाद प्रधानमंत्री ने उन्हें यह भरोसा दिलाया.प्रधानमंत्री के उद्योगपतियों को बुनियादी ढांचे तथा रीयल एस्टेट क्षेत्रों में स्थिर और भरोसेमंद कर व्यवस्था का विश्वास दिलाये जाने के बाद सभी उद्योगपति भारत को लेकर सकारात्मक थे और कनाडायी कंपनियों ने भारत में रुचि दिखायी.
मोदी की उद्योगपतियों के साथ बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, ‘‘नाश्ते पर व्यवसाय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के बैंक अधिकारियों, पेंशन कोष प्रबंधकों से मुलाकात की और भारत में निवेश पर जोर दिया.’’ बैठक के दौरान मोदी के साथ कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर भी मौजूद थे.
उन्होंने कहा, ‘‘कनाडा के निवेशकों ने प्रधानमंत्री से कहा.. भारत के साथ व्यवसाय करने की मांग तेजी से बढी है, भारत अब हमारी सूची में सबसे उपर है.’’ प्रधानमंत्री ने कनाडा के पेंशन कोष के अधिकारियों के साथ भी बैठक की. कनाडायी पेंशन कोष के पास 20 करोड डालर का कोष है. बैठक के दौरान इस बात पर चर्चा की गयी कि उनके लिये निवेश के अवसरों को कैसे आसान बनाया जाए. दुनिया के कुछ बडे निवेशकों में कनाडा का पेंशन कोष भी शामिल है.
कनाडा में भारत के उच्चायुक्त विष्णु प्रकाश ने कल कहा था, कनाडायी निवेशक ‘‘ऐसी जगह देख रहे हैं जहां वे दीर्घकाल में सुरक्षित रिटर्न हासिल कर सके. वे इस बात को मान रहे हैं कि जो वे चाहते हैं, उसे पूरा करने के लिये भारत उन देशों में से एक है.’’ तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण में मोदी कनाडा पहुंचे हैं. उन्होंने ‘मेक इन इंडिया’ पहल के लिये पुरजोर वकालत की है.
दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2013-14 में बढकर 5.18 अरब डालर हो गया जो इससे पूर्व वित्त वर्ष में 4.83 अरब डालर था. मोदी ने कल कहा था कि भारत में माहौल बदल रहा है और रेखांकित किया कि विश्वबैंक तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष जैसी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से वृद्धि करने वाली अर्थव्यवस्था है.प्रधानमंत्री ने कहा था कि भारत विनिर्माण क्षेत्र पर जोर दे रहा है और कनाडा के पास कच्चा माल है.मोदी कनाडा के लिबरल पार्टी के विपक्ष के नेता जस्टिन ट्रूदेव समेत राजनेताओं से मुलाकात की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें