32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत ही नहीं, गर्मी से यूरोप भी बेहाल चल रही लू, फ्रांस में 45 डिग्री पर पहुंचा पारा

एक ओर जहां भारत समेत अन्य एशियाई देश गर्मी से परेशान हैं, वहीं यूरोप जैसी ठंडी जगहों में बढ़ते तापमान ने लोगों को बेहाल कर दिया है. यूरोप के कई देशों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. फ्रांस में इस समय पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने ऑरेंज वार्निंग […]

एक ओर जहां भारत समेत अन्य एशियाई देश गर्मी से परेशान हैं, वहीं यूरोप जैसी ठंडी जगहों में बढ़ते तापमान ने लोगों को बेहाल कर दिया है. यूरोप के कई देशों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. फ्रांस में इस समय पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने ऑरेंज वार्निंग जारी करते हुए कहा है कि देश के कई हिस्सों में शनिवार और रविवार को तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है. लू चलने की भी चेतावनी जारी की गयी है.
मौसम विभाग के मुताबिक, जिस समय यहां का औसत तापमान 18.5-20.0 डिग्री के आसपास होना चाहिए, वहां फ्रांस, स्पेन, इटली और जर्मनी समेत कई देशों में पारा 40 से 47 डिग्री तक पहुंच गया है. भयंकर लू चल रही है जिससे लोग बेहाल हैं. भीषण गर्मी की वजह से मंगलवार को तीन लोगों की जान भी चली गयी. स्कूल-कॉलेज बंद कर दिये गये हैं. परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी है. सरकार ने लोगों के लिए जगह-जगह ठंडे शावर और पीने के पानी का इंतजाम किया है. इन बाथ प्वाइंट पर लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है.
जहां पंखे नहीं थे वहां लग रहे एसी और कूलर
जर्मनी जिसे आमतौर पर यूरोप का सबसे ठंडा प्रदेश माना जाता है, वहां घरों में आमतौर पर पंखे तक नहीं लगाये जाते हैं. लेकिन, बढ़ती गर्मी की वजह से वहां अब एसी और कूलर की बिक्री भी शुरू हो गयी है. लोग घरों में बड़ी तेजी से एसी और कूलर लगवा रहे हैं.
यह अभूतपूर्व मौसम है. हमने ऐसा पहले कभी नहीं देखा. 1947 में ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई थी, लेकिन अभी का माहौल हमारे लिए चेतावनी है.
मौसम विभाग, फ्रांस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें