36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

8 ट्रेंड्स जिन पर स्थापित है, सूचना प्रौद्योगिकी की बुनियाद, जानें

आज सूचना प्रौद्योगिकी की उभरती हुई दुनिया में डेटा ही सब कुछ है. सोशल प्लेटफाॅर्म बिजनेस इंटेलिजेंस के नये स्रोत के रूप में विकसित हो रहे हैं और क्लाउड कंप्यूटिंग अंततः व्यापार विकास के चालक के रूप में आईटी की भूमिका तय कर रही है. एक्सेंचर टेक्नोलॉजी विजन के आठ ऐसे ट्रेंड्स हैं, जिन्होंने आज […]

आज सूचना प्रौद्योगिकी की उभरती हुई दुनिया में डेटा ही सब कुछ है. सोशल प्लेटफाॅर्म बिजनेस इंटेलिजेंस के नये स्रोत के रूप में विकसित हो रहे हैं और क्लाउड कंप्यूटिंग अंततः व्यापार विकास के चालक के रूप में आईटी की भूमिका तय कर रही है. एक्सेंचर टेक्नोलॉजी विजन के आठ ऐसे ट्रेंड्स हैं, जिन्होंने आज धारणाओं को बदल डाला है और व्यापार परिदृश्य पर छाये हुए हैं. इन ट्रेंड्स की जानकारी प्रस्तुत है आज के इन्फो टेक में….
प्लेटफॉर्म आर्किटेक्चर
सूचना प्रौद्योगिकी के सबसे महत्वपूर्ण रुझानों में से देखा जा रहा है कि एप्लीकेशन लेंस के माध्यम से ही सब कुछ देखने के दौर का अंत हो चुका है.
इसकी बजाय, डेटा की बढ़ती मात्रा और डेटा प्रबंधन की जटिलताओं का सामना करने के लिए प्लेटफॉर्म आर्किटेक्चर का उपयोग किया जा रहा है. ऐसा केवल एप्लीकेशंस के सहयोग करने की उनकी क्षमता के कारण नहीं है.
हालांकि, उपयोगी और सही रिलेशनल डेटाबेस समाप्त नहीं होगा, लेकिन जल्द ही अन्य प्रकार के डेटाबेस के लिए रास्ता बनाना शुरू कर देगा. उदाहरण के लिए, स्ट्रीमिंग डेटाबेस, जिसमें, आईटी विभागों और व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं ने दशकों से भरोसा किया है, महत्वपूर्ण प्रस्थान को चिह्नित करता है.
सोशल प्लेटफॉर्म
सोशल मीडिया के इस दौर में सोशल प्लेटफॉर्म्स की भरमार है. आप एक से प्लेटफॉर्म से ऊबते हैं, तो दूसरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. कह सकते हैं कि सोशल मीडिया विकास करके सोशल प्लेटफॉर्म में बदल चुका है.
इसका मतलब यह है कि कंपनी की वेबसाइट्स अब ग्राहकों के कॉल करने के लिए पहला विकल्प नहीं रह गयी हैं. इसके अंतर्गत, सूचना प्रौद्योगिकी के भीतर, उन तरीकों को बाधित करने की क्षमता है, जो कंपनियां व्यवसाय करने के लिए अपनाती हैं और नयी चुनौतियां खड़ी करने और अवसरों को पैदा करने की क्षमता भी है.
उदाहरण के लिए, व्यक्ति सामाजिक नेटवर्क में सूचना छोड़ते हैं, उनके समृद्ध इतिहास के आधार पर बनी सामाजिक पहचानें, कॉरपोरेट वेबसाइट पर होनेवाले व्यक्तिगत रेजिस्ट्रेशन और उससे मिलनेवाली पारंपरिक और पृथक जानकारियों की तुलना में व्यवसायों के लिए अधिक मूल्यवान हो गयी है.
क्लाउड कंप्यूटिंग
क्लाउड कंप्यूटिंग में गतिक रूप से परिमाप्य और अक्सर आभासी संसाधनों को इंटरनेट पर एक सेवा के रूप में उपलब्ध कराया जाता है. एक्सेंचर क्लाउड कंप्यूटिंग के चारों ओर उभरते हुए एक नये विमर्श को भी देखता है, जो बहुत व्यापक हो गया है. एक्सेंचर के मुताबिक, हाइब्रिड क्लाउड, सॉफ्टवेयर एज ए सर्विस (सास) और प्लेटफाॅर्म एज ए सर्विस (पास) आंतरिक अनुप्रयोगों के संयोजन के साथ व्यापार विकास के चालक के रूप में आईटी की भूमिका मजबूत हुई है.
सारा फोकस सरल बुनियादी ढांचे के समाधानों से क्लाउड रणनीतियों को विकसित करने के लिए स्थानांतरित हो रहा है, जो सार्वजनिक और निजी क्लाउड-आधारित एप्लिकेशन और प्लेटफॉर्म सेवाओं के मिश्रण का उपयोग करके कार्यक्षमता और लचीलापन प्रदान करते हैं. हालांकि, कई चुनौतियां बनी हुई हैं, फिर भी, क्लाउड एंटरप्राइज कंप्यूटिंग के चेहरे को बदल रहा है.
डाटा सुरक्षा
आज का दौर डेटा प्रधान दौर है. आज डेटा की सुरक्षा, किलेबंदी जैसी हो रही है, जिसके अंतर्गत, सूचना और प्रौद्योगिकी को सुरक्षित किया जा रहा है, सुरक्षा का मार्ग प्रशस्त करने के लिए आर्किटेक्चर मौजूद है.
यह खतरे के अनुपात (कब और कहां) पर आधारित प्रतिक्रिया देता है. नतीजतन, डेटा सुरक्षा में लोगों की भूमिका में कमी आयी है और उन स्वचालित क्षमताओं द्वारा इनकी जगह ली जा रही है, जो तुरंत पता लगाते हैं, आकलन करते हैं और प्रतिक्रिया देते हैं.
डाटा की सुरक्षा को लेकर तमाम बहस चलती रहती है. इसकी सुरक्षा के लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि डाटा हर प्रकार के दूषित आचरण से मुक्त और नियंत्रित है तथा अधिकृत यूजर को ही उपलब्ध होती हैं. सूचना प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञों को डेटा सुरक्षा के िलए नयी तकनीकों की खोज करनी होगी़
डेटा की निजता
डेटा के अंधाधुंध उपयोग के बीच डेटा की निजता को लेकर सवाल उठते रहते हैं. सरकारी नियामक और नीति प्रवर्तन में वृद्धि के परिणामस्वरूप व्यक्तिगत निजता केंद्र में है. उम्मीद के अनुसार, प्रमुख साधन डेटा प्रोसेसर होने के भेद को समझने, उद्यम-व्यापी होने, समझदारी के बेहतर स्तर विकसित कर रहे हैं.
यह व्यापक रूप से दूसरों के व्यक्तिगत डेटा को संभालने और डेटा नियंत्रक होने को बेहतर तरीके से निभा रहे हैं तथा इस प्रकार अनजान जोखिम को कम कर रहे हैं, उल्लंघनों या गोपनीयता नियमों और निजता हरण की धारणाओं को भी कम कर रहे हैं.
आर्किटेक्चर
सूचना प्रौद्योगिकी, ऐसी दुनिया के बीच विकसित हुई है, जो सर्वर-केंद्रित होने के साथ-साथ सेवा केंद्रित है. कंपनियां तेजी से मोनोलिथिक सिस्टम से दूर हुई हैं, जो इंटरप्राइज के अंदर और बाहर वितरित फाइनर-ग्रेनेड, पुन: प्रयोज्य सेवाओं से जुड़े एक या अधिक सर्वर से संबद्ध थीं.
इनका लक्ष्य बुनियादी ढांचे, सिस्टम, अनुप्रयोगों और एक-दूसरे से व्यावसायिक प्रक्रियाओं को दस गुना करने का है. विन्यास, आकल्पन व रचना एवं परिवर्तनशील तकनीक और रुचि के अनुसार मानव की आवश्यकताओं को संतुष्ट करने के लिए सभी प्रकार के स्थानों के तर्कसंगत एवं बुद्धिसंगत निर्माण की इस कला का सूचना प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण स्थान है
एनालिटिक्स
कंपनियां, जो बिजनेस इंटेलिजेंस (बीआई) के सरल विस्तार के रूप में एनालिटिक्स को देखती हैं, वे व्यापार की दिशा को स्थानांतरित करने की एनालिटिक्स की क्षमता का इस्तेमाल कर रही हैं. इसके अलावा, पारंपरिक बीआई वर्तमान में उपलब्ध असंरचित डेटा की संपत्ति का लाभ नहीं उठाती है.
आईटी प्रतिनिधियों को व्यावसायिक प्रतिनिधियों के साथ और बारीकी से काम करने की आवश्यकता है, ताकि यह पता चल सके कि एनालिटिक्स का प्रभावी ढंग से उत्तोलन कहां किया जा सकता है और एनालिटिक्स की क्षमताओं को अनुकूलित करने के लिए तैयार किया जा सकता है.
यूजर एक्सपीरियंस
कल, व्यापार प्रक्रिया डिजाइन अनुकूलन और लागत में कमी की आवश्यकता से प्रेरित था. आज, यह बेहतर यूजर एक्सपीरियंस की आवश्यकता से प्रेरित है, जिसका उद्देश्य ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ावा देने में मदद करना है.
बेहतर यूजर एक्सपीरियंस को आगे भी आयाम देने के लिए बहुस्तरीय दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी. इसी प्रकार, एप्लीकेशन डिजाइन एक बहुआयामी अभ्यास है, जो आईटी आर्किटेक्ट्स और व्यापार मालिकों द्वारा संभाला जाता है. इसमें सरलता पर जोर देने और अक्षमता को हटाने के साथ, प्रोसेस एक्टर के परिप्रेक्ष्य का अनुकूलन शामिल किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें