26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Agra के अब्दुल करीम को महारानी विक्टोरिया ने दी थी 300 एकड़ की जागीर, अब यहां है मौजूद

भारत की साम्राज्ञी और ग्रेट ब्रिटेन व आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम की महारानी अलेक्जेंड्रिना विक्टोरिया का निधन 22 जनवरी 1901 को ऑस्बोर्न ईस्ट काउज, यूनाइटेड किंगडम में 81 वर्ष की उम्र में हुआ था. महारानी विक्टोरिया भारत पर ब्रिटिश शासन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली थी.

Agra News : महारानी विक्टोरिया के बारे में कई सारे किस्से मशहूर है लेकिन विक्टोरिया का आगरा से भी एक खास रिश्ता जुड़ा हुआ है. दरअसल आगरा के रहने वाले मुंशी हाफिज मोहम्मद अब्दुल करीम को उनका कतिथ प्रेमी भी बताया जाता है. वैसे तो इतिहास में अब्दुल करीम को महारानी विक्टोरिया का खास मुंशी बताया जाता है लेकिन उसका महारानी विक्टोरिया से काफी करीबी रिश्ता भी रहा है. मोहम्मद अब्दुल करीम को महारानी विक्टोरिया ने आगरा में एक जागीर उपहार में दिलवाई थी जहां उसका परिवार रहा करता था.

हालांकि इस जागीर पर इमारत के नाम पर कुछ भी शेष नहीं बचा है लेकिन जो जागीर अब्दुल करीम को महारानी विक्टोरिया ने उपहार के तौर पर दी थी वहां अब कई आधुनिक मकान बन चुके हैं. लेकिन खास बात यह है कि इन सभी मकान की रजिस्ट्री, बिजली व अन्य जरूरतों के जो बिल आते हैं. उन पर आज भी पते के स्थान पर अब्दुल करीम लॉज लिखा हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें