28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दो बाइबिल के साथ डोनाल्ड ट्रंप आज लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ, समारोह का थीम है ‘मेक अमेरिका ग्रेट एगेन’

वाशिंगटन : अमेरिका के बड़े कारोबारी और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. भारतीय समयानुसार वे देर शाम 10:30 बजे शपथ ग्रहण करेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए ट्रंप वाशिंगटन रवाना हो चुके हैं. डोनाल्ड ट्रंप 70 साल की […]

वाशिंगटन : अमेरिका के बड़े कारोबारी और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. भारतीय समयानुसार वे देर शाम 10:30 बजे शपथ ग्रहण करेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए ट्रंप वाशिंगटन रवाना हो चुके हैं. डोनाल्ड ट्रंप 70 साल की उम्र में अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले पहले व्यक्ति हैं.

ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. समारोह की थीम ‘मेक अमेरिका ग्रेट एगेन’ पर आधारित है. इस थीम ने चुनाव प्रचार के दौरान न केवल अमेरिकी मतदाताओं को प्रभावित किया, बल्कि ट्रंप को जीत भी दिलायी. वह शपथ ग्रहण समारोह में दो बाइबिल का इस्तेमाल करेंगे, जिसमें से एक बाइबिल वही है, जो पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने शपथ लेते हुए इस्तेमाल की थी, जबकि दूसरी बाइबिल ट्रंप के बचपन के समय की है. यह बाइबिल 12 जून, 1955 को उनकी मां ने उन्हें भेंट की थी.

ट्रंप के साथ नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति माइक पेस भी शपथ लेंगे. इस समारोह के लिए कई भारतीय-अमेरिकियों समेत हजारों लोग यहां पहुंच चुके हैं. इस मौके पर ट्रंप ऐतिहासिक संबोधन देंगे. शपथ लेने के बाद ट्रंप व अमेरिका की प्रथम महिला व्हाइट हाउस के लिए पैदल जायेंगे. व्हाइट हाउस में प्रवेश करने से पहले दोपहर में वे एक परेड देखेंगे. परेड में 40 संगठनों के आठ हजार से ज्यादा प्रतिनिधि भाग लेंगे.

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा. समारोह में संसद, सुप्रीम कोर्ट के सदस्य और पारिवारिक सदस्य भी शामिल होंगे.

ट्रंप शपथ ग्रहण करने के बाद कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करेंगे और कैबिनेट में अपने कुछ सहयोगियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे. हालांकि, वह मुख्य रूप से कामकाज 23 जनवरी को करेंगे. सोमवार को काफी कामकाज होगा, लेकिन इससे पहले सप्ताहांत में भी वह अपने स्टाफ के साथ काम करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें