37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकिस्‍तान ने की बदले की कार्रवाई, भारतीय उच्चायोग के अधिकारी को देश छोड़ने को कहा

इसलमाबाद :जवाबी कार्रवाई के तहत पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी को अवांछित व्यक्ति करार दिया और उनसे 48 घंटे के भीतर देश छोड़कर जाने को कहा. विदेश कार्यालय ने एक वक्तव्य में कहा कि फैसले से भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावले को अवगत करा दिया गया, जिन्हें विदेश मंत्रालय ने तलब किया था. वक्तव्य […]

इसलमाबाद :जवाबी कार्रवाई के तहत पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी को अवांछित व्यक्ति करार दिया और उनसे 48 घंटे के भीतर देश छोड़कर जाने को कहा. विदेश कार्यालय ने एक वक्तव्य में कहा कि फैसले से भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावले को अवगत करा दिया गया, जिन्हें विदेश मंत्रालय ने तलब किया था.

वक्तव्य में कहा गया, ‘‘विदेश सचिव (एजाज चौधरी) ने भारतीय उच्चायुक्त को आज तलब किया और भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी सुरजीत सिंह को अवांछित करार दिए जाने के पाकिस्तान सरकार के फैसले से अवगत कराया.”

वक्तव्य में कहा गया कि विदेश सचिव ने भारतीय अधिकारी की गतिविधियों को लेकर गंभीर चिंता का इजहार किया, जो वियना संधि और स्थापित कूटनीतिक मानदंडों का घोर उल्लंघन हैं. भारतीय उच्चायोग से कहा गया है कि वो सिंह और उनके परिवार के 29 अक्तूबर तक पाकिस्तान छोड़ने के लिए अविलंब जरुरी व्यवस्था करें.

* स्‍वरुप ने कहा था ‘‘बदले की कार्रवाई’ नहीं होगी
यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान इसके जवाब में वहां स्थित भारतीय उच्चायोग के किसी अधिकारी को निष्कासित कर सकता है, स्वरुप ने उम्मीद जतायी कि कोई ‘‘बदले की कार्रवाई’ नहीं होगी क्योंकि भारत ने पाकिस्तान को ऐसी किसी कार्रवाई के लिए कोई कारण नहीं दिया है.

ज्ञात हो दिल्ली पुलिस ने पाकिस्तानी उच्चायोग के एक कर्मचारी मोहम्मद अख्तर को जासूसी के आरोप में आज हिरासत में लिया और उसके दो भारतीय सहयोगियों को गिरफ्तार किया. ये तीनों बीते डेढ़ वर्ष से जासूसी के काम में लिप्त थे, उन्होंने पाक की खुफिया एजेंसियों को जानकारी मुहैया करवाई है. उससे पुलिस व खुफिया अधिकारियों ने पूछताछ की.

हालांकि कूटनीतिक अधिकारों के कारण पाक उच्चायुक्त कर्मी को छोड़ दिया गया, लेकिन विदेश सचिव एस जयशंकर ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब कर उसे अवांछित व्यक्ति घोषित किया. साथ ही उसे 48 घंटे के अंदर भारत छोड़ कर जाने को कहा गया. वहीं, इनका एक अन्य साथी शोएब शाम तक जोधपुर से गिरफ्तार कर लिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें