29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका चुनाव : डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी ने मिसिसिपी प्राइमरी चुनाव जीते

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने मिसिसिपी के प्राइमरी चुनाव में जीत प्राप्त करके चुनाव में अपनी-अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी और पुख्ता कर ली है. 69 वर्षीय ट्रंप मिशिगन में भी आगे […]

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने मिसिसिपी के प्राइमरी चुनाव में जीत प्राप्त करके चुनाव में अपनी-अपनी पार्टी का उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी और पुख्ता कर ली है. 69 वर्षीय ट्रंप मिशिगन में भी आगे चल रहे थे जहां ओहियो के गवर्नर जॉन कासिच ने उन्हें शुरुआत में कडा मुकाबला दिया. मिसिसिपी प्राइमरी चुनाव के कल नतीजे आने के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘शुक्रिया मिसिसिपी.’ 68 वर्षीय हिलेरी ने पार्टी में अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स (74) को हराकर मिसिसिपी डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव जीत लिया.

इस जीत के साथ ही हिलेरी ने 21 और डेलीगेट का समर्थन प्राप्त कर लिया है और अब उनके पास कुल 1134 डेलीगेट का समर्थन है. चुनाव में पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए उन्हें कुल 4765 डेलीगेट में से 2384 डेलीगेट का समर्थन चाहिए. कल के प्राइमरी चुनाव से पूर्व ट्रंप 384 डेलीगेट के साथ आगे चल रहे थे. उन्हें पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए कुल 2472 डेलीगेट में से कम से कम 1237 डेलीगेट के मत प्राप्त करने होंगे.

टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज (45) के पास 300 और फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो (44) के पास 151 डेलीगेट का समर्थन है. मिशिगन और मिसिसिपी के अलावा हवाई और इडाहो में भी प्राइमरी चुनाव हो रहे हैं. मिशिगन में सैंडर्स ने कुल डेमोक्रेटिक मतदाताओं में से करीब आधे मतदाताओं का समर्थन प्राप्त कर लिया था जबकि हिलेरी को वहां 47 प्रतिशत समर्थन मिला था. मिशिगन में ट्रंप 37.8 प्रतिशत मतों के साथ आगे चल रहे थे जबकि कासिच को 26.9 प्रतिशत रिपब्लिकन वोट मिले.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें