28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेवादा कॉकस के कडे मुकाबले में जीतीं हिलेरी

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने नेवादा में आयोजित कॉकस को बेहद कम अंतर से जीत लिया है. यह जानकारी अमेरिकी मीडिया की खबरों के जरिए मिली है. हिलेरी की जीत की खबर मीडिया में आने के कुछ ही समय बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी […]

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने नेवादा में आयोजित कॉकस को बेहद कम अंतर से जीत लिया है. यह जानकारी अमेरिकी मीडिया की खबरों के जरिए मिली है. हिलेरी की जीत की खबर मीडिया में आने के कुछ ही समय बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदार ने ट्वीट किया, ‘‘ नेवादा के कोने-कोने से संकल्प और पूरे मन के साथ निकलकर आए लोगों : यह आपकी जीत है…… शुक्रिया।’ 80 प्रतिशत वोटों की गणना होने पर हिलेरी को 52.2 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि बर्नी सैंडर्स को 47.7 प्रतिशत वोट मिले थे.

हिलेरी ने अपने समर्थकों के लिए लिखे ईमेल में लिखा, ‘‘हम नेवादा कॉकस जीत गए.’ उन्होंने कहा, ‘‘इस प्राइमरी में किसी एक को चुनना मुश्किल रहा होगा क्योंकि सच्चाई तो यह है कि सीनेटर सैंडर्स और मैं एक मूल आधार पर सहमत थे. यह आधार था: वॉल स्टरीट, बडे बैंक, दवा कंपनियां और इन सभी के पास हमारे देश में बहुत अधिक ताकत और प्रभाव है.’ हिलेरी ने कहा कि लेकिन यह उनसे मुकाबला करने की इच्छा करना ही काफी नहीं है. यदि कल सही कदम नहीं उठाया जाता है तो फिर फ्लिंट में जिस उदासीनता के कारण जल संकट हुआ, वह बनी रहेगी। महिलाओं को एक ही काम के लिए पुरुषों से कम वेतन दिया जाता रहेगा. नस्लवाद लोगों को रोकता रहेगा. एलजीबीटी समुदाय के लोग शनिवार को शादी करेंगे और सोमवार को उनको निकाल दिया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी लोगों का गुस्सा होना वाजिब है. इन अन्यायों के खिलाफ हमें कार्रवाई करनी चाहिए।’ सैंडर्स ने नवादा में जीत पर हिलेरी को फोन करके बधाई दी. सैंडर्स ने कहा, ‘‘मैंने अभी हिलेरी क्लिंटन से बात की और उन्हें नवादा मंे जीत के लिए बधाई दी. मुझे हमारे द्वारा चलाए गए अभियान पर गर्व है. पांच सप्ताह पहले हम 25 प्वाइंट पीछे थे और अंत में बेहद करीबी मुकाबला रहा. हम नवादा में प्रतिनिधियों की एक अच्छी खासी संख्या छोडेंगे.’ सैंडर्स ने नवादा के लोगों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उनके समर्थन से अभियान को बढावा मिला. अगला मुकाबला साउथ कैरोलीना में है, जहां डेमोक्रेट 27 फरवरी को मतदान करेंगे। इसके बाद अन्य राज्यों में मुकाबला होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें