33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिलचस्प है अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया

वाशिंगटन: अमेरिका में इन दिनों चुनावी सरगर्मियों जोरों पर है. रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिकपार्टी केअंदर उम्मीदवारीजताने वाले राजनेता अपनी पूरी ताकत झोंक चुके हैं. वे चुनाव प्रचार के लिए हर तरह का हथकंडा अपना रहे हैं. दुनिया भर की निगाह सबसेशक्तिशाली देशअमेरिकाके सबसे ताकतवर पद राष्ट्रपति के चुनाव पर टिकी है. पिछली दो शताब्दियों से अमेरिका […]

वाशिंगटन: अमेरिका में इन दिनों चुनावी सरगर्मियों जोरों पर है. रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिकपार्टी केअंदर उम्मीदवारीजताने वाले राजनेता अपनी पूरी ताकत झोंक चुके हैं. वे चुनाव प्रचार के लिए हर तरह का हथकंडा अपना रहे हैं. दुनिया भर की निगाह सबसेशक्तिशाली देशअमेरिकाके सबसे ताकतवर पद राष्ट्रपति के चुनाव पर टिकी है. पिछली दो शताब्दियों से अमेरिका की पहचान दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र के रूप में होती है. लिहाजा यहां के चुनाव भी काफी दिलचस्प होते हैं.

एक तरफ जहां रिपब्लिकन की ओर से डोनाल्ड ट्रंपमजबूतीसे अपनी दावेदारी प्रकट कर रहे हैं, वहीं दूसरी और डेमोक्रेट से हिलेरी क्लिंटन उम्मीदवारी जता रही हैं. पहले दिन हुए चुनाव में एक राज्य में जहां ट्रंप को हार का मुंह देखना पड़ा है, वहीं हिलेरी को एक दूसरे राज्य में जीत मिली है.

किसी अन्य लोकतांत्रिक देशों की तरह यहां के चुनाव में खुद को श्रेष्ठ साबित करने के लिए नेता कई तरह के हथकंडे अपनाते है. शुरूआत में डोनाल्ड ट्रंप ने मुसलमानों को अमेरिका आने से रोकने का बयान देकर माहौल में तल्खी ला दिया. अपने बयानों से सुर्खियों में रहने वाले ट्रंप की पत्नी भी प्रचार में जमकर हिस्सा ले रही हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौड़ में पूर्व राष्ट्रपति जार्ज बुश के बेटे जेब बुश भी शामिल हो गये हैं. उधर हिलेरी क्लिंटन के प्रचार में अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन सामने आये है.
* कौन हो सकता है राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार
अमेरिकी राष्ट्रपति पुद का चुनावलड़ने के लिए न्यूनतम योग्यता 35 वर्ष की आयु है व पिछले 14 सालों से जो कोई भी अमेरिका में रह रहा हो, वो अमेरिकी राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार हो सकता है.
* कैसे होता है अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव
चुनाव में पहले प्रत्याशियों को अपने ही दल में उम्मीदवारी के लिए लड़ना पड़ता है. मुख्य रूप से अमेरिका में दो राजनीतिक दल हैं : एक रिपब्लिकन व दूसरा डेमोक्रेट. इस चुनाव में जनता सीधे राष्ट्रपति का चुनाव नहीं करती है, बल्कि मतदाता पहले निर्वाचन मंडली का चुनाव करते हैं. निर्वाचन मंडली फिर राष्ट्रपति का चुनाव करती है. चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को पहले अपने ही पार्टी में उम्मीदवारी के लिए लड़ना होता है.

* प्राइमरी और कॉकस चुनाव
राष्ट्रपति चुनाव के पहले राजनीतिक दल अपने स्तर पर दल का प्रतिनिधि चुनते हैं. प्राथमिक चुनाव में चुने गये पार्टी के प्रतिनिधि दूसरे दौर में राजनीतिक दल का हिस्सा बनते हैं और अपनी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चुनाव करते हैं. इस दौर में नामांकन की प्रक्रिया भी होती है. तीसरे दौर में चुनाव प्रचार और टेलीविजन पर विभिन्न उम्मीदवारों की बहस होती है.चुने गये सभी सदस्य सीधे राष्ट्रपति का चुनाव करते हैं. इस मतदान में राष्ट्रपति चुने जाने के लिए कम -से -कम 270 वोट मिलना आवश्यक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें