27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

H-बम टेस्ट को JAPAN ने बताया ‘‘बड़ा खतरा””

टोक्यो : उत्तर कोरिया ने आज कहा कि उसने हाइड्रोजन बम का ‘‘सफल’ परीक्षण किया. इसको लेकर पड़ोसी दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने परीक्षण की ‘‘कड़ी निंदा’ की है. जबकि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इसे एक ऐसा ‘‘बड़ा खतरा’ बतायाहैजो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का घोर उल्लंघन दर्शाता है. […]

टोक्यो : उत्तर कोरिया ने आज कहा कि उसने हाइड्रोजन बम का ‘‘सफल’ परीक्षण किया. इसको लेकर पड़ोसी दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने परीक्षण की ‘‘कड़ी निंदा’ की है. जबकि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इसे एक ऐसा ‘‘बड़ा खतरा’ बतायाहैजो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का घोर उल्लंघन दर्शाता है.

जापान के प्रधामनंत्री शिंजो आबे ने इस परीक्षण को अपने देश के लिए सुरक्षा खतरा करार दिया है. शिंजो आबे ने इसकी कड़ी आलोचना करते हुए इस मुद्देको संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषदद्वारा गंभीरता से लियेजाने की बात कही है. उधर, अमेरिका ने कहा कि यह खतरा पूरी दुनिया के लिए है और इसपर विश्व समुदाय उचित प्रतिक्रिया देगा. माना जाता है कि 2006 से लेकर अब तक उत्तर कोरिया ने पुनगेई-री परीक्षण स्थल में 3 बार भूमिगत परमाणु परीक्षण किए हैं.

उल्लेखनीयहै कि एक सरकारी टेलीविजन चैनल कहा, ‘‘गणराज्य का पहला हाइड्रोजन बम परीक्षण सुबह 10 बजे :अंतरराष्ट्रीय समयानुसार3 बजकर 30 मिनट पर: सफलतापूर्वक किया गया. चैनल ने कहा, अपने ऐतिहासिक हाइड्रोजन बम की सटीक सफलता से हम विकसित परमाणु देशों की श्रेणी में शामिल हो गये हैं. किसी हाइड्रोजन या थर्मोन्यूक्लियर उपकरण श्रृंखला अभिक्रिया में संलयन का प्रयोग करता है जिससे अकेले प्लूटोनियम या यूरेनियम से होने वाले विखंडन विस्फोट की तुलना में कहीं अधिक शक्तिशाली विस्फोट होता है. किम ने पिछले महीने यह संकेत दिया था कि प्योंगयांग ने पहले ही एक हाइड्रोजन बम विकसित कर लिया है लेकिन उनके इस दावे पर अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने प्रश्न उठाए थे और परीक्षण के संबंध में बुधवार को की गयी घोषणा को भी संदेह की दृष्टि से देखा जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें