23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक्जिट पोल : सस्पेंस कायम, नेताओं व चुनावी पंडितों से ज्यादा स्मार्ट दिखे मतदाता

पटना : बिहार में विधानसभा चुनाव की तरह एक्जिट पोल में भी एनडीए एवं महागंठबंधन के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. एक्जिट पोल के नतीजों पर गौरकरेंतो चुनाव परिणाम से जुड़ी कुछ बातों को समझना भले ही अासान लग रहा हों. लेकिन चुनावी नतीजोंपरसस्पेंसअब भी कायमहै. साफ है कि बिहार मेंमतदाताराजनेताओं एवं चुनावी […]

पटना : बिहार में विधानसभा चुनाव की तरह एक्जिट पोल में भी एनडीए एवं महागंठबंधन के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. एक्जिट पोल के नतीजों पर गौरकरेंतो चुनाव परिणाम से जुड़ी कुछ बातों को समझना भले ही अासान लग रहा हों. लेकिन चुनावी नतीजोंपरसस्पेंसअब भी कायमहै. साफ है कि बिहार मेंमतदाताराजनेताओं एवं चुनावी पंडितों से ज्यादा स्मार्टहो गये हैं.इसीकारण पांच चरणों में मतदान केसमाप्त होने के साथ ही बिहार में चुनाव परिणाम को लेकर अब रोमांचक स्थिति बनी हुई है और सभी को आठ नवंबर का बेसब्री से इंतजार हैं.

नजरचुनावपरिणाम पर
एक्जिट पोल के नतीजों ने चुनाव परिणाम को लेकर भले ही महत्वपूर्ण संकेत दिये हों, लेकिनलोगों की नजर आठ नवंबर के परिणामों पर ही टिकी है. दरअसल, एक्जिट पोल के नतीजे आने के बाद भी चुनाव परिणाम को लेकर सस्पेंस बरकरार है.कारण साफ है, एक्जिट पोल के नतीजों पर ध्यान दें तो सभी संभावनाबां परहीजोरदेतेदिख रहे हैंऔर लगभगसबकेनतीजों में तीन बातें सामने आतीदिख रही हैं. भाजपा प्लस को क्लीन स्वीप, महागंठबंधन को जीतयाहंग एसेंबली.

तूफान से पहले वाला सन्नाटा
अंतिम चरण के चुनाव समाप्त होने के पहलेपटनास्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय के बाहर पार्टीकेजीतके दावे को लेकर चर्चागरम थी.गुरुवारकीरात सभीन्यूज चैनलों पर जैसे ही एक्जिट पोल दिखायाजानेलगा,भाजपा कार्यालय के बाहर का नजाराबदला-बदला सादिखा.कुछवाहनोंऔर लोगों को छोड़कर वहां सन्नाटा पसरा रहा. कुछ ऐसाही नजारा राजद सुप्रीमोलालू प्रसादयादवएवंमहागंठबंधनके नेतानीतीशकुमारकेघरकेबाहरभी दिखाईदिया. कमोबेश राजधानी की सड़कों का भी यही हाल दिखा.

नीतीश व अमित शाह की चुप्पी
वहीं, दोनों गठबंधनों के प्रमुख नेताओं की चुप्पी भी बहुुत कुछ बयां कर रही है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाहएवंमहागंठबंधन के नेता नीतीशकुमारने एक्जिट पोल के नतीजों पर कुछ नहीं बोलने की बात कहते हुए कहा कि आठ नवंबरको चुनाव परिणामआने के बाद ही वे कुछ प्रतिक्रिया देना बेहतरमान रहे हैं. हालांकि इन सबके बीचराजदसुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने महागंठबंधन के जीत का दावा करते हुए 243 में 190 सीटों पर जीत का दावा ठोका है.

ज्यादा वोट आखिर किसके
सूत्रों की मानें तो भाजपा को अपने सहयोगी दल रालोसपा, हम वलोजपा से चुनाव में बेहतर करने की उम्मीद है. लेकिन अनुमान के मुताबिक सीटें मिलने की संभावना कम दिखता देख एनडीए में निराशाहै.इसके साथ ही पांचवें और अंतिमचरणकेमतदान में भी एनडीए को उम्मीद सेकमसीटें मिलने की संभावनाहै. दरअसल,इस चरण मेंरिकाॅर्ड वोटिंग हुई है. ऐसा माना जारहाहै कि इस चरण मेंज्यादा मतदान होने का फायदा महागंठबंधन कोमिलेगा और उसे ज्यादा सीटें मिल सकतीहैं.जिसको लेकरएनडीएखेमानिराश है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें