33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

9/11 स्मारक : पोप के साथ मंच साझा करेंगे हिंदू और सिख नेता

न्यूयॉर्क : हिंदू समुदाय के एक नेता और सिख समुदाय के दो प्रमुख नेता विभिन्न मतों के नेताओं के उस चयनित समूह में शामिल होंगे, जो इस सप्ताह पोप फ्रांसिस की यात्रा के दौरान उनके नेतृत्व में 9/11 स्मारक में की जाने वाली प्रार्थना में शामिल होंगे. पेशे से प्रसूति विज्ञानी एवं महिला रोग विशेषज्ञ […]

न्यूयॉर्क : हिंदू समुदाय के एक नेता और सिख समुदाय के दो प्रमुख नेता विभिन्न मतों के नेताओं के उस चयनित समूह में शामिल होंगे, जो इस सप्ताह पोप फ्रांसिस की यात्रा के दौरान उनके नेतृत्व में 9/11 स्मारक में की जाने वाली प्रार्थना में शामिल होंगे. पेशे से प्रसूति विज्ञानी एवं महिला रोग विशेषज्ञ और उत्तरी अमेरिका की हिंदू टेंपल सोसाइटी की अध्यक्ष उमा मैसूरकर, बफेलो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सतपाल सिंह और उनकी बेटी गुनिशा कौर उन दर्जन भर धार्मिक नेताओं में हैं, जो पोप की अध्यक्षता में शुक्रवार को 9/11 मेमोरियल म्यूजियम में की जाने वाली बहुधर्मी शांति बैठक में भागीदारी करेंगे.

पोप के साथ इस प्रार्थना में शामिल होने वाले लोगों में बौद्ध, प्रोटेस्टेंट, ग्रीक ऑर्थोडॉक्स, यहूदी, मुस्लिम मतों के प्रतिनिधि होंगे. पोप यहां आये लोगों को संबोधित करेंगे और विभिन्न धार्मिक परंपराओं की प्रार्थनाएं और ध्यान यहां आयोजित किये जाएंगे. बेंगलूरु में जन्मी मैसूरकर ने कहा कि उनकी यह भागीदारी उन्हें बेहद गौरवांवित महसूस करवा रही है क्योंकि इससे हिंदू धर्म को महत्व मिलेगा, जिसे कि वैश्विक मंच पर पहचाना जाएगा.

उन्होंने कहा कि वह प्रार्थना आयोजन के दौरान संस्कृत प्रार्थना ‘असतो मा सद गम्य, तमसो मा ज्योर्ति गम्य’ गा सकती हैं. मैसूरकर ने बताया, ‘इसका व्यापक अर्थ है. पोप के साथ मुलाकात हिंदू धर्म को अग्रिम मोर्चे पर लाएगा.’ मैसूरकर ने कहा कि प्रार्थना आयोजन से पोप को ‘दूसरे धर्मों से रुबरु होने का मौका’ मिलेगा. वह दूसरे मतों के नेताओं को सुनेंगे. पिछले पोप बेनेडिक्ट से मिल चुकीं मैसूरकर ने कहा कि मौजूदा पोप बहुत ‘आगे की सोच रखने वाले’ हैं.

मैसूरकर न्यू यॉर्क इंटरफेथ काउंसिल की उपाध्यक्ष हैं. कार्यक्रम के अनुसार, हिंदू प्रार्थना को पढने में मैसूरकर का साथ ईशाना रामबचन देंगी. रामबचन वैश्विक प्रबंधन परामर्श कंपनी मैककिन्से में सहायक प्राचार्य हैं और हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. सिंह सिख काउंसिल फॉर इंटरफेथ रिलेशन्स के संस्थापक ट्रस्टी हैं और वर्ल्ड सिख काउंसिल-अमेरिका क्षेत्र के पिछले अध्यक्ष हैं. वह कैथोलिक-सिख संबंधों और विविधता एवं शांति निर्माण पर आधारित अंतरधर्मी वार्ताओं में सक्रियता से शामिल रहे हैं. कौर सिख समुदाय की सक्रिय सदस्य हैं. वह डिपार्टमेंट ऑफ एनेस्थिसियोलॉजी की वैश्विक स्वास्थ्य पहल की निदेशक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें