29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जापान में आयी बाढ में फंसे सैकडों लोग, लाखों लोग बेघर

जोसो सिटी (जापान) : मूसलाधार बारिश के कारण तोक्यो के उत्तर में स्थित एक शहर की एक नदी में बाढ आने से फंसे करीब 700 लोग बचावकर्मियों का इंतजार कर रहे हैं और कम से कम 12 लोग लापता हो गये हैं. हवाई फुटेज में बाढ के कारण कल कई मकान ढहते दिखाए गये. इन […]

जोसो सिटी (जापान) : मूसलाधार बारिश के कारण तोक्यो के उत्तर में स्थित एक शहर की एक नदी में बाढ आने से फंसे करीब 700 लोग बचावकर्मियों का इंतजार कर रहे हैं और कम से कम 12 लोग लापता हो गये हैं. हवाई फुटेज में बाढ के कारण कल कई मकान ढहते दिखाए गये. इन दृश्यों ने वर्ष 2011 में जापान के पूर्वोत्तर तट में आयी विनाशकारी सुनामी के मंजर की याद दिला दी. टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया है कि मूसलाधार बारिश के कारण किनुगावा नदी में आयी बाढ की चपेट में आये जोसो शहर के लोग मदद की आस में अपने छज्जों पर खडे होकर तौलिया हिला रहे थे.

इस शहर में 65,000 लोग रहते हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि 32 वर्ग किलोमीटर का इलाका और 6500 मकान इस बाढ की चपेट में आ गये. क्योदो और जीजी प्रेस संवाद समितियों के अनुसार नेशनल पुलिस एजेंसी ने बताया कि स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे तक करीब 690 लोग बचावकर्मियों का इंतजार कर रहे थे. प्रांतीय सरकार के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि नदी में आयी बाढ की चपेट में आने से कम से कम 12 लोग लापता हो गये हैं.

जापान के पश्चिमोत्तर में आयी मूसलाधार बारिश के बाद 1,00,000 से अधिक लोगों को अपने घर छोडकर जाने का आदेश दिया गया है. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने जोसो और इबाराकी प्रांत के अन्य हिस्सों में बाढ और भूस्खलन की चेतावनी जारी की थी. निकटवर्ती तोचिगी प्रांत में अधिकारियों ने 90,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने का आदेश दिया है जबकि अन्य 1,16,000 लोगों को अपने घर छोडने की सलाह दी गयी है. क्योदो ने बताया कि तोचिगी में भूस्खलन के कारण 63 वर्षीय एक महिला की मौत हो गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें