38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एससीओ शिखर सम्मेलन में ”अहम द्विपक्षीय मुलाकातें” के तहत नरेंद्र मोदी से मिल सकते हैं नवाज शरीफ

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस हफ्ते रुस में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के इतर ‘अहम द्विपक्षीय मुलाकातें’ करेंगे. हालांकि, पाकिस्तान ने यह स्पष्ट नहीं किया कि शरीफ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे या नहीं. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा […]

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस हफ्ते रुस में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के इतर ‘अहम द्विपक्षीय मुलाकातें’ करेंगे. हालांकि, पाकिस्तान ने यह स्पष्ट नहीं किया कि शरीफ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे या नहीं. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री शरीफ 9-10 जुलाई को रुस के उफा में 15वें शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

बयान के मुताबिक, ‘प्रधानमंत्री एससीओ शिखर सम्मेलन के इतर अहम द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे.’ एक पाकिस्तानी अधिकारी ने नाम का खुलासा न करने की शर्त पर बताया कि शरीफ और मोदी के बीच मुलाकात होने की संभावना है. हालांकि, इस अधिकारी ने ब्यौरा देने से इनकार कर दिया. पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने कहा था कि दोनों में से किसी भी पक्ष की ओर से मुलाकात के लिए औपचारिक अनुरोध नहीं किया गया है लेकिन बहुपक्षीय मंच के इतर ऐसी मुलाकातें अक्सर होती रहती हैं.

रुस में शरीफ-मोदी मुलाकात की संभावना के बारे में पूछे जाने पर पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता काजी खलीलउल्ला ने कहा था, ‘किसी भी पक्ष ने मुलाकात के लिए दूसरे पक्ष से संपर्क नहीं किया है. बहरहाल, जैसा कि आप वाकिफ होंगे, किसी भी बहुपक्षीय मंच पर शासनाध्यक्षों या राष्ट्राध्यक्षों के बीच मुलाकातें सामान्य बात है.’ पाकिस्तान और भारत हाल ही में जुबानी जंग में शामिल थे. दोनों पक्षों के नेता एक-दूसरे पर तीखी टिप्पणियां कर रहे थे.

इसकी शुरुआत तब हुई जब प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने अपने ढाका दौरे के समय पाकिस्तान के बारे में आलोचनात्मक टिप्पणियां की थी और म्यांमा में भारत की सैन्य कार्रवाई के समय भी दोनो ओर से इसी तरह की तल्ख टिप्पणियां की गई थीं. हालांकि इस दौरान अपनाइयत दिखाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले महीने शरीफ को फोन पर रमजान की मुबारकबाद दी थी.

यदि दोनों नेताओं की मुलाकात होती है तो यह पिछले साल काठमांडो में दक्षेस शिखर सम्मेलन के बाद उनकी आमने-सामने की पहली मुलाकात होगी. दक्षेस शिखर सम्मेलन में दोनों नेताओं ने हाथ मिलाये थे. मोदी ने 2014 में अपने शपथ-ग्रहण समारोह में शरीफ को न्योता भेजा था. उस वक्त उम्मीद की जा रही थी कि दोनों पक्ष अटकी हुई शांति वार्ता को बहाल करेंगे. लेकिन पिछले साल दोनों देशों के रिश्तों में उस वक्त और खटास आ गई जब सीमा पर बडे पैमाने पर झडपें हुईं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें