28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब दक्षिण कोरिया, चीन और जापान के बीच होगा तनाव कम!

सियोल : दक्षिण कोरिया, चीन और जापान के विदेश मंत्रियों ने आपसी तनाव खत्म करके तीनों देशों के बीच मधुर संबंध कायम करने के उद्देश्‍य से शनिवार को बातचीत की जिसमें उन्होंने हर तीन साल बाद अपने नेताओं की नियमित शिखर बैठक सुनिश्चित करने का रास्ता निकालने के बारे में भी चर्चा की. चीन, जापान […]

सियोल : दक्षिण कोरिया, चीन और जापान के विदेश मंत्रियों ने आपसी तनाव खत्म करके तीनों देशों के बीच मधुर संबंध कायम करने के उद्देश्‍य से शनिवार को बातचीत की जिसमें उन्होंने हर तीन साल बाद अपने नेताओं की नियमित शिखर बैठक सुनिश्चित करने का रास्ता निकालने के बारे में भी चर्चा की. चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों के बीच तीन साल में पहली बार वार्ता हुई.

यह वार्ता पूर्वी एशियाई संबंधों में धीरे-धीरे बर्फ पिघलने का नवीनतम संकेत है. तीनों देशों के बीच ऐतिहासिक कारणों और क्षेत्र संबंधी विवादों के चलते अब तक आपसी तनाव बना हुआ है. इसी के चलते द्विपक्षीय संबंधों में सुधार नहीं हो पा रहा है. वर्ल्ड वार -2 के बाद इन देशों के बीच तनाव बना हुआ है. इन देशों में क्षेत्र विवाद भी है जिस कारण इनके संबंध कटु रहे हैं. खासकर चीन और जापान के बीच कुछ द्वीप समूह को लेकर हमेशा ही तनाव बना रहता है.

त्रिपक्षियों ने तीनों देशों के बीच सहयोग प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया और अगले महीने फिर से शुरु होने वाले चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के विदेशमंत्रियों के सम्मेलन की तैयारी की. इसके अलावा वार्ता में तीनों पक्षों ने आपदा प्रबंधन, पर्यावरण, नेटवर्क सुरक्षा और युवाओं के बीच आवाजाही जैसे क्षेत्रों में सहयोग को मज़बूत करने और इन विषयों को तीनों देशों के विदेशमंत्रियों के सम्मेलन में पेश करने का फैसला किया.

आपको बता दें चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के विदेशमंत्रियों का सम्मेलन अप्रैल 2012 से अब तक दो सालों तक बंद रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें