38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्यूनिशिया हमले में 22 मरे, 2-3 बंदूकधारी हमलावरों का अभी भी कोई सुराग नहीं

ट्यूनिस : ट्यूनिशिया की राजधानी में स्थित एक प्रमुख संग्रहालय पर आज हुए एक बडे हमले में 22 लोगों की मौत हो गयी जिनमें 20 विदेशी पर्यटक शामिल हैं. ट्यूनिशिया के प्रधानमंत्री हबीब एसिद ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर यह जानकारी दी.उन्होंने कहा कि हमले के शिकार विदेशियों में पोलैंड, इटली, जर्मनी और स्पेन के पर्यटक […]

ट्यूनिस : ट्यूनिशिया की राजधानी में स्थित एक प्रमुख संग्रहालय पर आज हुए एक बडे हमले में 22 लोगों की मौत हो गयी जिनमें 20 विदेशी पर्यटक शामिल हैं. ट्यूनिशिया के प्रधानमंत्री हबीब एसिद ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर यह जानकारी दी.उन्होंने कहा कि हमले के शिकार विदेशियों में पोलैंड, इटली, जर्मनी और स्पेन के पर्यटक शामिल हैं.

एसिद ने कहा कि पुलिस की जवाबी गोलीबारी में दो हमलावर मारे गए और सुरक्षा बल बाकी बचे दो या तीन हमलावरों की तलाश में जुटी हैं, जिनके इस हमले में शामिल होने का संदेह है.ट्यूनिशिया के किसी पर्यटन स्थल पर हाल के वर्षों का यह सबसे भीषण हमला है. देश ने हाल के वर्षों में ही तानाशाही से लोकतंत्र का रास्ता पकडा है और इस दौरान उसे इस्लामी उग्रवादियों की हिंसा का शिकार होना पड रहा है.

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि 20 विदेशी मारे गए हैं. इनके अलावा मरने वालों में ट्यूनिशिया का एक सुरक्षा अधिकारी और एक महिला सफाईकर्मी शामिल हैं.

इसके पहले गृह मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अली अरोई ने कहा , ‘‘अधिकांश पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया गया. ’’ अरोई ने संग्रहालय के भीतर एक व्यक्ति को बंधक बनाये जाने की खबर की पुष्टि नहीं की लेकिन कहा कि ‘‘इस बात की सूचना है कि अभी भी अंदर पर्यटक हैं. ’’ उन्होंने कहा ‘‘आतंकवाद निरोधी इकाइयां संग्रहालय में प्रवेश कर गयी हैं. ’’ आसपास के इलाके को घेर लिया गया है. राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता मोएज सिनोआई ने एएफपी को बताया कि राष्ट्रपति बेजी कैड एसेब्सी राष्ट्र के नाम एक सार्वजनिक बयान देंगे. प्रधानमंत्री हबीब एसिद भी गृह एवं रक्षा मंत्रियों से मिल रहे हैं.

http://t.co/NyaxzFQvP9

इस हमले में बाकी बचे लोगों को आतंकियों ने इसी बारडो म्यूजियम में बंधक बना लिया है. ट्यूनीशिया के आतंरिक मंत्रालय ने इस खबर की पुष्टि की है.

Tourists held hostage in Bardo museum, spokesperson for ministry of interior reports 1 injured #Tunisia #BardoAttack

कैसा देश है ट्यूनीशिया

ट्यूनीशिया उत्तर अफ्रीकी महाद्वीप में स्थित एक अरब देश है. इसकी अरबी नाम अल्जम्हूरीयाह अत्तूनिसीयाह है या तूनिस है. इसके पूर्व में लीबिया और पश्चिम में अल्जीरिया है. यहां का 45 प्रतिशत भू-भाग सहारा का रेगिस्तान है. यहां की राजभाषा अरबी है, लेकिन लोग कामकाज में फ्रेंच का भी प्रयोग करते हैं. यह एक इस्लामिक देश है. यहां की आबादी 10 करोड से अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें