37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्व कप में आज का दिन टीम इंडिया के नाम, कई रिकार्ड बनें तो कई टूटे

नयी दिल्‍ली : विश्व कप में आज भारत ने आयरलैंड को आठ विकेट से हराकर इतिहास रच डाला है. भारत ने मौजूदा विश्व कप में अपनी लगातार पांचवीं जीत दर्ज की है. भारत इस समय पूल बी के अंक तालिका में सबसे टॉप पर मौजूद है. भारत ने अभी तक अपना अजेय अभियान जारी रखा […]

नयी दिल्‍ली : विश्व कप में आज भारत ने आयरलैंड को आठ विकेट से हराकर इतिहास रच डाला है. भारत ने मौजूदा विश्व कप में अपनी लगातार पांचवीं जीत दर्ज की है. भारत इस समय पूल बी के अंक तालिका में सबसे टॉप पर मौजूद है. भारत ने अभी तक अपना अजेय अभियान जारी रखा है.

विश्व कप आरंभ होने से पहले ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड से बुरी तरह से हार कर टीम इंडिया की हालत पतली हो चुकी थी. जिस तरह की टीम विश्व कप के लिए चुना गया था उससे किसी ने भी नहीं सोचा था कि आशा से उलट टीम इंडिया विश्व कप में प्रदर्शन कर पायेगा. आज के मैच में टीम इंडिया ने कई रिकार्ड अपने नाम किया है. आइये जानते हैं इन रिकार्डों को.

1. विश्व कप में रिकार्ड नौवीं जीत
आयरलैंड के खिलाफ हैंबिल्‍टन में टीम इंडिया ने रिकार्डों की झड़ी लगा दी. सबसे बड़ी बात तो है कि भारतीय टीम ने विश्व कप में लगातार नौवीं जीत दर्ज की है. पिछले विश्व कप से अगर लेकर चलें तो अभी तक भारत अपने अजेय अभियान को जारी रखा है.
2. विश्व कप में लगातार मैच जीतने के मामले में भारत विश्व का दूसरा देश बना
विश्व कप में भारत ने आज लगातार नौवीं जीत दर्ज की है. इसके साथ भारत विश्व कप में इस उपलब्धि को प्राप्‍त करने वाला दूसरा देश बन गया है. भारत ने केवल ऑस्‍ट्रेलिया की टीम आगे है. ऑस्‍ट्रेलिया ने विश्व कप में 24 लगातार मैच जीतने का विश्व रिकार्ड बनाया है. रिकी पोंटिंग की अगुवाई में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने अपने जीत का रथ पूरे विश्व में चलाया था, जिसे भारत ने ही रोकने की हिम्‍मत दिखायी और जीत के अभियान पर लगाम लगाया था.
3. रोहित शर्मा ने जमाया वनडे में 4000 रन
आयरलैंड के साथ खेलते हुए आज भारतीय ओपनर और दायें हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में चार हजार रन पूरे कर लिये हैं. आज विश्वकप के मुकाबले में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारतीय पारी की शुरुआत की है.
गौरतलब है कि रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट मैच में डेब्यू भी आयरलैंड के खिलाफ 23 जून 2007 में किया था. रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में दो बार दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया है. रोहित ने एकदिवसीय क्रिकेट में छह शतक और 24 अर्धशतक बनाये हैं. आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए रोहित आज भी अर्धशतक बनाने के करीब हैं और 41 रन बनाकर खेल रहे हैं.
4. शिखर धवन ने विश्वकप में अपना दूसरा शतक बनाया
भारतीय क्रिकेट टीम में गब्‍बर के नाम से मशहूर शिखर धवन ने आज आयरलैंड के खिलाफ शानदार शतक जमाया. इस शतक के साथ ही विश्व कप में यह उनका दूसरा शतक है.
5. शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया
आज भारतीय ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की और भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए आज 174 रन की साझेदारी की.
इससे पहले यह रिकॉर्ड अजय जडेजा और सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था, जिन्होंने 18 फरवरी 1996 को कीनिया के खिलाफ खेलते हुए 163 रन बनाये थे. इस सूची में तीसरा नंबर वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी का आता है, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 10 मार्च 2003 को 153 रन का रिकॉर्ड बनाया था.
उसके बाद वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर का ही नाम आता है, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 142 रन 12 मार्च 2011 में बनाया था. इस सूची में पांचवां नाम सुनील गावस्कर और के श्रीकांत का आता है, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 अक्तूबर 1987 को 136 रन की साझेदारी की थी.
6. धौनी सबसे अधिक वनडे में कप्‍तानी करने का रिकार्ड बनाया
भारत की ओर से सबसे अधिक एकदिवसीय क्रिकेट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धौनी के नाम दर्ज हो गया है. वे भारत की तरफ से सबसे अधिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं. उन्होंने आज यहां विश्व कप ग्रुप बी मैच में आयरलैंड के खिलाफ मैच में खेलकर मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकार्ड तोड़ा.
धौनी का कप्तान के रूप में यह 175वां वनडे मैच है जबकि अजहरुद्दीन ने 174 मैच में टीम की अगुवाई की थी. इस मैच से पहले धौनी ने जिन 174 मैचों में कप्तानी की उनमें से 97 मैचों में भारत को जीत मिली जबकि 62 मैच उसने गंवाये. चार मैच टाई रहे जबकि 11 मैचों का परिणाम नहीं निकला.
भारत की तरफ से सर्वाधिक वनडे मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में धौनी ( 175 ) और अजहरुद्दीन ( 174 ) के बाद सौरव गांगुली ( 146 ), राहुल द्रविड़ ( 79 ), कपिल देव ( 74 ) और सचिन तेंदुलकर ( 73 ) का नंबर आता है.
7. विश्वकप में लगातार नौवीं जीत दर्ज कर धौनी ने तोड़ा गांगुली का रिकॉर्ड
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में आज भारत ने आयरलैंड पर आठ विकेट से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही धौनी के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो गये हैं. सबसे पहला रिकॉर्ड तो यह है कि धौनी ने सबसे अधिक मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है.
दूसरा यह है कि विश्वकप में सबसे अधिक मैच धौनी की कप्तानी में ही जीते गये हैं और तीसरा यह कि धौनी की कप्तानी में भारत ने लगातार ने नौ मैच जीत लिये. इससे पहले यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम दर्ज था, जिन्होंने विश्वकप में लगातार आठ मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था.
8. मोहित शर्मा ने पांच विकेट झटका
विश्व कप में मोहित शर्मा का लगातार शानदार प्रदर्शन जारी है. मोहित ने आज आयरलैंड के खिलाफ पांच विकेट झटके और कैरियर में यह पहला मौका है जब मोहित ने पांच विकेट अपने नाम किया.
9. निल ओब्रायन ने आयरलैंड की ओर से सबसे अधिक 75 रन बनाये. ओब्रायन ने 88 गेंद में सात चौके और तीन छक्‍के की मदद से 75 रन बनाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें