26.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लोग जितना सोचते थे उतने स्‍मार्ट नहीं हैं रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍ला‍दिमीर पुतिन : बराक ओबामा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी वार्षिक क्रिसमस की छुट्टियों पर जाने से पहले नेश्‍नल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) को को दिए अपने इंटरव्‍यू में रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍ला‍दिमीर पुतिन के रणनीतिक गलती की आलोचना की है. व्‍हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में स्‍टीव इन्‍सकीप को दिए इंटरव्‍यू में कहा कि पुतिन के द्वारा क्रीमिया […]

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी वार्षिक क्रिसमस की छुट्टियों पर जाने से पहले नेश्‍नल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) को को दिए अपने इंटरव्‍यू में रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍ला‍दिमीर पुतिन के रणनीतिक गलती की आलोचना की है. व्‍हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में स्‍टीव इन्‍सकीप को दिए इंटरव्‍यू में कहा कि पुतिन के द्वारा क्रीमिया पर कब्‍जा करने वाला कदम चालाकीपूर्ण नहीं है.
ओबामा ने कहा कि जो लोग पुतिन को अपने रणनीतियां बनाने को लेकर काफी चतुर समझते थे, रूसी अर्थव्‍यवस्‍था में आयी तंगी को देखकर उनकी गलतफहमी जरूर दूर हो गयी होगी. उन्‍होंने कहा कि रूस पर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध से पता चलता है कि यूक्रेन से क्रीमिया पर कब्‍जा करना रूस के लिए महंगा पड़ा रहा है.
क्रिसमस के मौके पर हुवाई की यात्रा पर जाने से पहले एनपीआर को दिए अपने विस्‍तृत इंटरव्‍यू में कहा कि कुछ समय पहले वाशिंगटन के लोगों का मानना था कि पुतिन काफी प्रतिभाशाली हैं जिन्‍होंने पश्चिमी देशों को मात देकर रूस का विस्‍तार किया है. उन्‍होंने कहा कि लेकिन अब लोग रूस पर लगे प्रतिबंध को देखते हुए मान रहे हैं कि पुतिन ने ऐसा भी कोई खास नहीं किया है.
ज्ञात हो कि पिछले तीन-चार महीनों में रूसी मुद्रा रूबल का मूल्‍य डॉलर के मुकाबले लगभग आधा हो गया है. जिसका प्रमुख कारण तेलों के दामों में आयी कमी है. इसके वजह से रूसी अर्थव्‍यवस्‍था भी बुरी तरह प्रभावित हुई है.
क्रीमिया के रूस में मिलने के वजह से अमेरिका असंतुष्‍ट दिख रहा है जिस कारण यूएस और यूरोपीय संघ ने मिलकर रूस पर कई तरह के कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें