21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बड़े हमले की साजिश विफल, नेपाल में पकड़े गये अल कायदा के 20 आतंकी

भारत के कई शहर और काठमांडू में हमले की रच रहे थे साजिश नयी दिल्ली : नेपाल पुलिस के स्पेशल ब्यूरो ने एक ऑपरेशन के तहत भारत के कई शहरों और काठमांडू में आतंकी हमले की साजिश रच रहे 20 आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया. सभी आतंकी अल कायदा से जुड़े हैं. कल्की अवतार फाउंडेशन […]

भारत के कई शहर और काठमांडू में हमले की रच रहे थे साजिश
नयी दिल्ली : नेपाल पुलिस के स्पेशल ब्यूरो ने एक ऑपरेशन के तहत भारत के कई शहरों और काठमांडू में आतंकी हमले की साजिश रच रहे 20 आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया. सभी आतंकी अल कायदा से जुड़े हैं. कल्की अवतार फाउंडेशन नामक धार्मिक संस्था की आड़ में आतंकी योजना बना रहे थे.
गिरफ्तार आतंकियों में 12 भारतीय, 6 पाकिस्तानी, दो नेपाली हैं. उधर, कश्मीर स्थित सीमा के उस पा कई आतंकी मंडरा रहे हैं. ये आतंकी भारत की सीमा घुसने की कोशिश कर रही है. भारतीय खुफिया एजेंसी से मिली हमले की साजिश संबंधी इनपुट के बाद नेपाल पुलिस के स्पेशल ब्यूरो ने शुक्रवार रात ऑपरेशन चलाया और इन आतंकियों को गिरफ्तार किया.
नेपाल पुलिस द्वारा चलाये गये ऑपरेशन की मदद के लिए भारतीय खुफिया विभाग की एक टीम भी नेपाल में मौजूद है. आतंकियों से भारतीय खुफिया विभाग के अधिकारियों ने भी पूछताछ की है. सुरक्षा अधिकारी कुछ आतंकियों को भारत लाने पर विचार कर रहे हैं.
मोदी की सभा के लिए सुरक्षा कड़ी
श्रीनगर : कश्मीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली चुनावी रैली के पहले शहर में सुरक्षा व्यवस्था चौकस कर दी गयी है. सभा स्थल शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम व आसपास के इलाकों में रविवार को हेलीकॉप्टर तैनात किये गये. रैली स्थल की ओर जानेवाली सभी सड़कें सील कर दी गयी हैं. वाहनों की आवाजाही और लोगों को स्टेडियम की ओर जाने से रोकने के लिए शहर के डल गेट, सोनावर, गुपकार रोड और टीआरसी क्रासिंग के आसपास कांटेदार तार लगाये गये हैं.
लश्कर-ए-तैयबा और पाक का हाथ : सेना
सेना ने रविवार को कहा कि उसके पास इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि उरी में उसके शिविर पर हमला करनेवाले छह आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे और उन्हें पाकिस्तानी प्रतिष्ठान का समर्थन प्राप्त था तथा वे ऐसे अभियान चलाने के लिए उच्च प्रशिक्षण प्राप्त थे. उनके पास जो आयुध या अन्य चीजें थीं, चाहे वह खाद्य सामग्री, दवाइयां, कपड़े आदि हो, उनके निशान संकेत करते हैं कि वे पाकिस्तान में बने थे या पाकिस्तान मूल के थे.
सेना की 15वीं कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल सुब्रत साहा ने कहा कि मारे गये आतंकवादियों से मिले जीपीएस से पता चलता है कि नियंत्रण रेखा की दूसरी तरफ ङोलम नदी के उत्तर में वे एक जगह एकत्र हुए थे.
नक्सल प्रभावित बस्तर में तैनात होंगे 11,000 सुरक्षाकर्मी
नयी दिल्ली : सरकार ने छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में नक्सल विरोधी अभियान के लिए 11,000 अतिरिक्त अर्धसैनिक जवानों को तैनात करने का निर्णय लिया है. 11 नयी बटालियनों में से, सीआरपीएफ की 10 और बीएसएफ की एक बटालियन के साथ छत्तीसगढ़ के सबसे दक्षिणी हिस्से में तैनात सुरक्षाकर्मियों की संख्या अधिकतम हो जायेगी. इन 11 बटालियनों में से तीन बटालियन सात जिलों में शामिल बस्तर संभाग के घने जंगलों और ग्रामीण इलाकों में पहले ही पहुंच गयी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें