31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुमला पहुंचीं कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष, कहा गरीबों की उम्मीद है कांग्रेस

गुमला : परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम में कांग्रेस की चुनावी सभा हुई. हेलीकॉप्टर से गुमला आयी कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी करमटोली मैदान से पीएइ स्टेडियम तक एसपीजी की सुरक्षा के घेरे में पहुंची. सभा स्थल जाने से पहले वह गेट के पास खड़ी महिलाओं के बीच पहुंच कर हाथ मिलायी. मंच पर आते […]

गुमला : परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम में कांग्रेस की चुनावी सभा हुई. हेलीकॉप्टर से गुमला आयी कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी करमटोली मैदान से पीएइ स्टेडियम तक एसपीजी की सुरक्षा के घेरे में पहुंची. सभा स्थल जाने से पहले वह गेट के पास खड़ी महिलाओं के बीच पहुंच कर हाथ मिलायी. मंच पर आते ही उन्होंने पहले सभी का अभिवादन किया. इसके बाद 14 मिनट तक भाषण दी. उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत में गुमला के वीर सपूतों को याद और नमनकिया. कहा कि गुमला संघर्ष करनेवालों की धरती है. यहां कई वीर सपूत पैदा हुए. कांग्रेस गरीबों की उम्मीद की पार्टी है. आदिवासी व दलितों के लिए लगातार संघर्ष किया है. परंतु दुख की बात है कि कांग्रेस ने राज्य के विकास के लिए जो पैसा भेजा था, उसे भाजपा की सरकार ने खर्च नहीं किया. जिस कारण आज भी झारखंड विकास के लिए तरस रहा है.

कांग्रेस ने महिलाओं के लिए कई कार्य किये : सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने महिलाओं के लिए योजना चलायी. 100 दिन का काम देने के लिए मनरेगा बनाया. गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने के लिए योजना शुरू की. परंतु भाजपा का सरकार बनते ही मनरेगा का लाभ जरूरतमंदों को नहीं मिला. आज भी गांव अंधेरे में है. कांग्रेस सभी को साथ लेकर चलते आ रही है. यह आदिवासी, गरीब व अकीदतों की पार्टी है. आदिवासी परंपराओं को बढ़ाने का काम किया. जल, जंगल व जमीन पर अधिकार दिया. परंतु भाजपा जो दिल्ली में बैठ कर सरकार चला रही है. जरूरतमंदों तक विकास योजना पहुंचने नहीं दे रही है. प्रधानमंत्री ने जन धन योजना शुरू किया. बैंक में खाता खोला. यह सिर्फ वाहवाही लूटने के लिए है. लोगों का जन धन योजना का लाभ नहीं मिला. केंद्र में जब यूपीए की सरकार थी तो 37 करोड़ खाता खोले थे. पर कभी हमने वाहवाही नहीं लूटी.

सोनिया ने महिलाओं से हाथ मिलाया

सोनिया गांधी का हेलीकॉप्टर जिला स्कूल स्थित मैदान में बनाये गये हेलीपैड में 1.42 बजे लैंड किया. हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद सोनिया गांधी को एसपीजी ने सुरक्षा के घेरे में ले लिया और सुरक्षित वाहन तक ले जाने लगे. लेकिन इस दौरान सोनिया गांधी की नजर बेरिकेडिंग की ओर खड़ी दर्जनों महिलाओं पर पड़ी. महिलाएं सोनिया गांधी को देखने के लिए उत्सुक थीं. सोनिया गांधी वहां पहुंची और महिलाओं से हाथ मिलाया. उन्होंने वहां पास खड़ी महिलाओं से यह कहा कि मैं आप लोगों के लिए ही आयी हूं. इतना कहने के बाद सोनिया गांधी अपनी गाड़ी पर बैठी और कार्यक्रम स्थल की ओर निकल पड़ी.

टाना भगतों ने घंटा बजा कर स्वागत किया

सोनिया गांधी का पीएइ स्टेडियम में आगमन पर कार्यक्रम स्थल पर पहले से ही मौजूद टाना भगतों ने घंटा बजा कर और तिरंगा झंडा उठा कर स्वागत किया. सभी टाना भगत घाघरा और बिशुनपुर प्रखंड से गुमला आये थे.

सपनों के सौदागर हैं प्रधानमंत्री : सुखदेव

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत ने कहा कि निर्णय लेने का वक्त आ गया है. झारखंड की आज जो दुर्दशा है, उसका जिम्मेवार भाजपा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सपनों के सौदागर हैं. वे जनता को सपना दिखाते हैं, जो पूरा होनेवाला नहीं है. मोदी ने अबतक के राजनीति में एक बात झारखंड में सच बोलें कि राज्य में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार है. इससे साफ जाहिर है कि भाजपा भ्रष्टाचारी पार्टी है. क्योंकि भाजपा ने ही राज्य में सबसे ज्यादा शासन किया. आदिवासी बहुल झारखंड की बात करते हैं. परंतु गुजरात में आदिवासियों के साथ भेदभाव हुआ है. अगर आज झारखंड का कोई विकास कर सकता है तो वह कांग्रेस है.

बदलाव के लिए कांग्रेस का साथ दें

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी बीके हरिप्रसाद ने कहा कि जल, जंगल, जमीन की लड़ाई सिर्फ कांग्रेस लड़ते आयी है. सोनिया गांधी हमेशा से आदिवासी व दलितों की बात की है. आज झारखंड की जो स्थिति है, उसमें बदलाव की दरकार है. इसके लिए झारखंड की जनता कांग्रेस का साथ दें. विकास होगा. कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष रमेश कुमार चीनी ने कहा कि झारखंड में साढ़े नौ साल तक भाजपा ने शासन किया. काफी लंबा समय है. इतने लंबे समय में जिस प्रकार राज्य को लूटा गया. किसी से छिपी हुई नहीं है. इसलिए जनता भाजपा को जवाब दे. जिला उपाध्यक्ष मुरली मनोहर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस ही विकास कर सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें