29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑलफोंस एरिना पहुंचे मोदी, उत्साह चरम पर

सिडनी : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑलफोंस एरिना पहुंच चुके हैं जहां वे थोड़ी देर में यहां रह रहे भारतीयों को संबोधि‍त करेंगे. उनके स्वागत में यहां रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे के चौथे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह ब्रिसबेन से सिडनी पहुंचे. अपनी 10 दिवसीय […]

सिडनी : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑलफोंस एरिना पहुंच चुके हैं जहां वे थोड़ी देर में यहां रह रहे भारतीयों को संबोधि‍त करेंगे. उनके स्वागत में यहां रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे के चौथे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह ब्रिसबेन से सिडनी पहुंचे. अपनी 10 दिवसीय विदेश यात्रा के अगले पड़ाव के तहत वे सिडनी में आज भारतीयों को संबोधि‍त करेंगे. भारतीय समय के अनुसार 12:20 बजे उन्होंने ऑस्ट्रलिया के नेताओं के साथ और 11 : 50 मे न्यू साऊथ वेल्स प्रिमियर से मुलाकात की.

दोपहर करीब 1 बजे ऑलफोंस एरिना में भारतीयों को संबोधि‍त करेंगे. इस कार्यक्रम में भाग लेने हजारों लोगों के पुहंच चुके हैं. लोग उनके पहुंचते ही ‘हर -हर मोदी, घर- घर मोदी’ के नारे लगाने लगे. मोदी के स्वागत के लिए स्कूली बच्चों ने विशेष तौर पर ‘नमो नमो’ गीत तैयार किया यही नहीं मेलबर्न से सिडनी तक ‘मोदी एक्सप्रेस’ स्पेशल ट्रेन भी चलाई गई.

जी 20 शिखर बैठक में भाग लेने के बाद ब्रिस्बेन से यहां पहुंचे मोदी आज रात कैनबरा और उसके बाद मेलबर्न रवाना हो जाएंगे. कैनबरा टाइम्स ने शीर्षक दिया है , ‘‘सिडनी शहर पर मोदी का खुमार.’’ इसमें कहा गया है, ‘‘सोमवार को शहर को मोदीमैनिया देखने को मिलेगा जब भारतीय प्रधानमंत्री तेज और तूफानी दौरा करेंगे.’’ 1986 में राजीव गांधी की यात्राके 28 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली आस्ट्रेलिया यात्रा है.

मोदी के सम्मान में ओलंपिक पार्क के आलफोन्स ऐरेना में भारतीय समुदाय के 16 हजार से अधिक सदस्य अपने नेता को सलाम करेंगे. ऐरेना के बाहर भी करीब पांच हजार लोगों द्वारा इस समारोह को बडे स्क्रीनों पर देखने की संभावना है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने ट्विट किया, ‘‘ऐसा लगता है कि सिडनी में कल का दिन भारत के नाम रहने वाला है.’’

अकबरुद्दीन ने एक अन्य ट्विट में लिखा, ‘‘ सिडनी में उत्साह चरम पर है. प्रधानमंत्री के ब्रिस्बेन दौरे की समाप्ति से पूर्व ही सिडनी समारोह को लेकर जोश है.’’ आलफोन्स ऐरेना के लिए मोदी के 200 से अधिक प्रशंसकों को लेकर एक विशेष ट्रेन आज शाम रवाना हो गयी जिसे ‘मोदी एक्सप्रेस ’ का नाम दिया गया है.

सिडनी में पारंपरिक आदिवासी नृत्य से मोदी का स्वागत

ऑस्ट्रेलिया के आदिवासी नर्तकों ने सिडनी पहुंचने पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का परंपरागत स्वागत किया. मोदी यहां भारतीय समुदाय द्वारा अपने सम्मान में आयोजित स्वागत समारोह में भाग लेने पहुंचे हैं. यह उनका छह घंटे का तूफानी दौरा होगा. मोदी ने पांच मिनट होटल पुल्लमैन की लॉबी में गुजारे और चार पुरुष नर्तकों का गीत-नृत्य देखा. कुर्सी पर बैठे मोदी ने उनके नृत्य पर तालियां बजाईं और बाद में नर्तकों से हाथ मिलाया.

मोदी को नर्तकों से उपहार के रुप में एक बूमरैंग मिला. बूमरैंग एक ऐसा उपकरण है जो फेंकने वाले के पास लौटकर आ जाता है. ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी इसे शिकार के लिए हथियार के रुप में इस्तेमाल करते हैं. बूमरैंग को ऐतिहासिक रुप से शिकार के लिए और खेल तथा मनोरंजन के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है.

मोदी ने आस्ट्रेलियाई निवेशकों को लुभाया, कहा भारत की नीतियां पारदर्शी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आस्ट्रेलियाई निवेशकों को भारत में आमंत्रित करते हुए कहा कि देश में पारदर्शी और स्पष्ट नीतियों के अलावा माहौल अनुकूल है और व्यापार करना आसान है.

मोदी ने अपनी सरकार द्वारा अनावश्यक कानून एवं नियमन खत्म करने और प्रक्रिया आसान बनाने पर ध्यान देने का जिक्र करते हुए कहा ‘‘आप भारत में फर्क महसूस करेंगे.’’ प्रधानमंत्री क्वींसलैंड के प्रधानमंत्री कैंपबेल न्यूमैन द्वारा आयोजित नाश्ते पर बुलाई गई बैठक के दौरान बोल रहे थे, जहां आस्ट्रेलिया के कई उद्योगपति मौजूद थे.

मोदी ने यह भी कहा कि क्वींसलैंड भारत के विकास – उर्जा, खनिज संसाधन, कृषि एवं खाद्य सुरक्षा, शिक्षा और कुछ क्षेत्रों में उन्नत प्रौद्योगिकी – के संबंध में महत्वपूर्ण भागीदार हो सकता है. मोदी ने आज सुबह सिडनी रवाना होने से पहले आस्ट्रलिया के उद्योगपतियों के साथ नाश्ते पर हुई बैठक के दौरान कहा ‘‘हमने अपनी नीतियों को पारदर्शी और स्पष्ट बनाया है.’’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें