25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हांगकांग आंदोलन:नरम पड़े प्रदर्शनकारी

हांगकांग:शहर के सरकारी भवन के बाहर जमे प्रदर्शनकारी रविवार को कुछ अवरोधकों को हटाने को राजी हो गये है. हांगकांग की सड़कों को खाली करने की लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों को अधिकारियों से मिली चेतावनी के मद्देनजर उन्होंने यह कदम उठाया है. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि उनका यह कदम कितना महत्वपूर्ण है. […]

हांगकांग:शहर के सरकारी भवन के बाहर जमे प्रदर्शनकारी रविवार को कुछ अवरोधकों को हटाने को राजी हो गये है. हांगकांग की सड़कों को खाली करने की लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों को अधिकारियों से मिली चेतावनी के मद्देनजर उन्होंने यह कदम उठाया है. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि उनका यह कदम कितना महत्वपूर्ण है. मौके से मिले टीवी फुटेज से जाहिर होता है कि प्रदर्शनकारियों के एक प्रतिनिधि एक पुलिस अधिकारी के साथ हाथ मिला रहे हैं. हालांकि, मुख्य भवन के बाहर 300 प्रदर्शनकारी शांतिपूर्वक जमे हुए हैं. ऐसा लगता है कि उनका इरादा वहां से हटने का नहीं है.

महिला प्रदर्शनकारियों का यौन उत्पीड़न
प्रदर्शन ने तब घृणित रूप ले लिया, जब महिला प्रदर्शनकारियों ने अपने ‘ऑक्युपाइ सेंट्रल मूवमेंट’ का विरोध कर रहे पुरुषों पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये. एक महिला ने आरोप लगाया कि उसे और एक दूसरे पुरुष लोकतंत्र समर्थक का एक आंदोलन विरोधी व्यक्ति ने कॉजवे बे में यौन उत्पीड़न किया और पुलिस ने कुछ नहीं किया.

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने पहले मिर्च स्प्रे और आंसू गैस छोड़े

हजारों की संख्या में लोग अर्धस्वायत्त शहर की सड़कों पर उतर आये हैं, ताकि हांगकांग के शीर्ष नेता के अब तक के प्रथम प्रत्यक्ष चुनाव पर चीन के प्रतिबंध के खिलाफ शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर सकें. बीजिंग ने 2017 तक यह चुनाव कराने का वादा किया था, लेकिन सरकार व प्रदर्शनकारियों के बीच गतिरोध आठवें दिन भी जारी रहने के बीच लोगों के बीच धैर्य घट रहा है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर शनिवार रात मिर्ची स्प्रे का इस्तेमाल किया. दोनों के बीच झड़पें हुई. इसके बाद अधिकारियों ने बताया कि उनका इरादा मुख्य सड़कों को स्कूलों और कार्यालयों के लिए कल सुबह तक खोलने का है.

मैं नहीं जानता अगला कदम क्या है, लेकिन मैं वापस नहीं जाऊंगा. आप जिन लोगों को यहां देख रहे हैं वे नहीं लौटेंगे.
बरनेट तुंग,छात्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें