33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राष्ट्रपति मुखर्जी वियतनाम यात्रा के तीसरे दिन पहुंचे हो ची मिन्ह सिटी

हो ची मिन्ह सिटी: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी वियतनाम की राजकीय यात्रा के तीसरे दिन आज यहां के ऐतिहासिक शहर हो ची मिन्ह सिटी पहुंचे. इस शहर का पुराना नाम सायगॉन था. मुखर्जी अपनी दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश, वियतनाम की चार दिन की यात्रा के दूसरे और आखिरी चरण में हो ची मिन्ह सिटी आए हैं. उनकी […]

हो ची मिन्ह सिटी: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी वियतनाम की राजकीय यात्रा के तीसरे दिन आज यहां के ऐतिहासिक शहर हो ची मिन्ह सिटी पहुंचे. इस शहर का पुराना नाम सायगॉन था.

मुखर्जी अपनी दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश, वियतनाम की चार दिन की यात्रा के दूसरे और आखिरी चरण में हो ची मिन्ह सिटी आए हैं. उनकी वियतनाम यात्रा का उद्येश्य विशेष तौर पर रक्षा, सुरक्षा और उर्जा जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देना है.
यहां तान सोन नात हवाई अड्डे पर पहुंचने पर राष्ट्रपति का स्वागत पीपल्स कमिटी आफ वियतनाम के उपाध्यक्ष ली मान हा ने किया. राष्ट्रपति शहर के कुछ ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण स्थल देखने जाएंगे और वह वियतनाम में भारत की राजदूत प्रीति शरण द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में भी हिस्सा लेंगे जिसमें भारतीय समुदाय के लोग शामिल होंगे.
मुखर्जी आज दिन में हो ची मिन्ह सिटी की पार्टी समिति के सचिव ली तान हाई से भी मिलने वाले हैं. वियतनाम का यह सबसे बडा शहर है और देश के अन्य शहरों के मुकाबले यहां की अर्थव्यवस्था मजबूत है.
कल राष्ट्रीय राजधानी, हनोई में मुखर्जी ने देश के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की और भारत और वियतनाम ने महत्वपूर्ण एवं रणनीतिक रक्षा खरीद, तेल उत्खनन और वायु संपर्क क्षेत्र में सहयोग के सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये.
दोनों देशों ने शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद दक्षिण चीन सागर में जहाजों के अवागमन को मुक्त रखे जाने के प्रति प्रतिस्पर्धा जताई. दोनों देशों ने अपनी जनता के बीच संपर्क तथा दोनों देशों के शीर्ष सरकारी अधिकारियों और राजनेताओं की यात्रओं के माध्यम से मित्रता बढाने का वायदा किया है.
राष्ट्रपति शी चिन्फिंग की कल से शुरु हो रही भारत यात्र से पहले दक्षिण चीन सागर में मुक्त आवगमन की यह बात कही गयी है. हनोई में वार्ता के बाद भारत ने वियतनाम के प्रधानमंत्री ग्यूगेन तान दुंग को अपने यहां आने का न्योता दिया. उनके अगले महीने किसी समय भारत जाने की उम्मीद है.
मुखर्जी कल वापस स्वदेश के लिए रवाना होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें