38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सर्वोच्च संस्था बनेगी जेएसएमडीसी : विदेश सिंह

जेएसएमडीसी के अध्यक्ष व नक्सल क्षेत्र पांकी के विधायक विदेश सिंह का कहना है कि जेएसएमडीसी खनन क्षेत्र की सर्वोच्च संस्था बनेगी. उन्होंने कहा कि नक्सली समस्या का समाधान विकास से हो सकता है. अब नक्सल से जुड़े लोगों को भी समझ में आने लगा है कि स्कूल, सड़क, पुल-पुलिया और अस्पताल का कितना महत्व […]

जेएसएमडीसी के अध्यक्ष व नक्सल क्षेत्र पांकी के विधायक विदेश सिंह का कहना है कि जेएसएमडीसी खनन क्षेत्र की सर्वोच्च संस्था बनेगी. उन्होंने कहा कि नक्सली समस्या का समाधान विकास से हो सकता है. अब नक्सल से जुड़े लोगों को भी समझ में आने लगा है कि स्कूल, सड़क, पुल-पुलिया और अस्पताल का कितना महत्व है. श्री सिंह ने दावा किया है कि उन्होंने अपने क्षेत्र में एक विधायक के नाते पूरा दम लगा कर काम किया है. वहीं जब से उन्हें जेएसएमडीसी का अध्यक्ष बनाया गया है, तब से निगम फायदे में आ गया है. निगम के स्टाफ को वेतन के लिए किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है. श्री सिंह से प्रभात खबर के वरीय संवाददाता ने विस्तार से बातचीत की.

* आपके जेएसएमडीसी का अध्यक्ष बनने के बाद क्या बदलाव आये?

जब मैंने जेएसएमडीसी के अध्यक्ष का पदभार संभाला था, तब निगम का सिकनी कोलियरी बंद था. निगम के आय के सारे स्रोत बंद थे. एफडी तोड़कर कर्मचारियों को वेतन दिया जा रहा था. पदभार संभालने के तीन दिनों के भीतर ही मैंने मुख्यमंत्री के साथ जाकर सिकनी कोलियरी का उदघाटन कराया. आज सिकनी कोलियरी से कोयला उत्पादन हो रहा है. तीन माह में निगम की आय बढ़ी है. आज हर दिन सिकनी से 200 गाड़ी कोयले का उठाव हो रहा है. जेएसएमडीसी अब नयी ऊंचाइयों तक पहुंचेगा. निगम के स्टाफ को वेतन के लिए अब किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है.

* निगम की क्या योजना है?

जल्द ही तीन कोलियरी जगलदगा, सुगिया और गोवा से उत्पादन शुरू करने जा रहे हैं. तब निगम राज्य के छोटे उद्योगों को कोयला आपूर्ति करने में सक्षम हो सकेगा. कोल ब्लॉक के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का भी इंतजार है. घाटकुरी आयरन ओर के लिए एनएमडीसी के साथ ज्वाइंट वेंचर में आवंटन के लिए आवेदन दिया गया है. ससंगदा आयरन ओर माइंस के उत्खनन के लिए एनएमडीसी से ज्वाइंट वेंचर किया गया है.

* आप नक्सल क्षेत्र पांकी से आते हैं, वहां अब तक क्या किया है?

एक विधायक के नाते जितना वादा किया था उससे चार गुणा अधिक काम किया है. पूरे विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में 21 नये हाइस्कूल की मंजूरी दिलायी गयी है. लेस्लीगंज, मनातू और पांकी में 32 बेड का अस्पताल बन रहा है. चार-चार बेड के छह अस्पताल दूरस्थ इलाकों में बनवाने का काम किया है. अमानत नदी पर तीन पुल का निर्माण कराया. अमानत नदी पर ही गड़देव में पुल निर्माण का टेंडर हो चुका है. 70 चेकडैम का निर्माण कराया है. सिंचाई की सुविधा के लिए बराज बनवा रहे हैं. तरहसी, लेस्लीगंज और पांकी में ग्रामीण पेयजलापूर्ति योजना स्वीकृत करायी है.

* नक्सल क्षेत्र में कैसी समस्या है?

समस्या तो आती है, पर जो आवश्यक चीजें है उसमें नक्सली बाधक क्यों बनेंगे. स्कूल, अस्पताल, पुल-पुलिया ग्रामीणों की जरूरत है. इसे नक्सली भी समझने लगे हैं. नक्सलियों के बच्चे भी कहां पढ़ेंगे, उन्हीं स्कूलों में ना.

* नक्सल समस्या का समाधान कैसे हो सकता है?

शिक्षा का प्रसार ज्यादा से ज्यादा हो, विकास के काम हों. लोगों को रोजगार मिले. तेजी से विकास होगा तो नक्सल समस्या स्वत: समाप्त हो जायेगी. लाठी-बंदूक से इसे नहीं दबाया जा सकता.

* आप निर्दलीय हैं, क्या अगला चुनाव किसी पार्टी से लड़ेंगे?

देखिये यह मेरे क्षेत्र की जनता तय करेगी. जनता कहेगी तो किसी पार्टी में जाऊंगा, नहीं तो निर्दलीय ही चुनाव लड़ेंगे. सारे दल के लोग संपर्क में है. पर मैंने अभी कुछ तय नहीं किया है. अगली बार विधायक बना तो क्षेत्र में उच्च शिक्षा पर ध्यान दूंगा, ताकि कॉलेज की सुविधा गांव तक हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें