24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका की सैन्य अकादमियों में यौन उत्पीड़न के मामले बढ़े

वाशिंगटन : अमेरिका की सैन्य अकादमियों में बीते दो साल में कड़े कदम उठाने के बावजूद यौन उत्पीड़न के मामले करीब 50 फीसदी तक बढ़े हैं. गुरुवार को जारी पेंटागन की एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. करीब 12,900 कैडेट सेना, नौसेना और वायुसेना अकादमियों में शामिल होते हैं, जहां उन्हें अमेरिका के भावी […]

वाशिंगटन : अमेरिका की सैन्य अकादमियों में बीते दो साल में कड़े कदम उठाने के बावजूद यौन उत्पीड़न के मामले करीब 50 फीसदी तक बढ़े हैं.

गुरुवार को जारी पेंटागन की एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है. करीब 12,900 कैडेट सेना, नौसेना और वायुसेना अकादमियों में शामिल होते हैं, जहां उन्हें अमेरिका के भावी अधिकारियों के तौर पर प्रशिक्षित किया जाता है.

हर दूसरे साल, इन कैडेट से अनचाहे यौन संपर्क अथवा यौन उत्पीड़न से जुड़े एक गुमनाम सर्वे को भरने को कहा जाता है. वर्ष 2018 के आंकड़ों के मुताबिक, 747 लोगों ने किसी न किसी प्रकार के यौन उत्पीड़न की बात कही है. वहीं वर्ष 2016 में 507 लोगों ने यही बात कही थी.

इस तरह दो साल में यौन उत्पीड़न के मामलों में करीब 47 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि हुई है. पेंटागन के कार्मिक एवं तत्परता विभाग की प्रमुख एलिस वेन विंकले ने कहा कि ये नतीजे कुंठित करने वाले, निराशाजनक और अस्वीकार्य हैं.

यौन उत्पीड़न के मामले सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क स्थित सेना की वेस्ट प्वाइंट अकादमी में सामने आये, जहां 16.5 प्रतिशत महिलाओं ने यौन उत्पीड़न की बात कही. इससे पहले यह आंकड़ा 10.2 प्रतिशत था.

अमेरिकी सेना के शीर्ष अधिकारियों ने एक बयान में कहा कि ये आंकड़े परेशान और निराश करने वाले हैं. पेंटागन ने कहा कि अतीत में यौन उत्पीड़न के मामलों को बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाकर रोक दिया गया था, जिसके बेहतर नतीजे सामने आये थे. लेकिन इस साल यह समस्या और विकराल हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें