29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेपाल विमान हादसा : रनवे को लेकर भ्रम होना दुर्घटना की वजह हो सकती है

यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का विमान जमीन पर उतरते समय हुआ था दुर्घटनाग्रस्त काठमांडो: नेपाल में कल एक बांग्लादेशी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना की जांच कर रहे नेपाली जांचकर्ताओं को मलबे से विमान का ब्लैक बॉक्स मिला है. अधिकारियों ने आज कहा कि दुर्घटना से ठीक पहले हवाई यातायात नियंत्रकों और पायलटों के बीच बातचीत […]


यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का विमान जमीन पर उतरते समय हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

काठमांडो: नेपाल में कल एक बांग्लादेशी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना की जांच कर रहे नेपाली जांचकर्ताओं को मलबे से विमान का ब्लैक बॉक्स मिला है. अधिकारियों ने आज कहा कि दुर्घटना से ठीक पहले हवाई यातायात नियंत्रकों और पायलटों के बीच बातचीत से यह संकेत मिलता है कि यह घटना रनवे को लेकर भ्रम की वजह से हुई हो सकती है. कल हुए इस हादसे में 49 लोगों की मौत होगयी. कल ढाका से काठमांडो जा रहे यूएस- बांग्ला एयरलाइंस का विमान उतरते समय रनवे पर लड़खड़ा गया, जिसके बाद उसमें आग लगगयी और त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक फुटबाल मैदान में जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस विमान में 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे.

हवाई अड्डे के महाप्रबंधक राज कुमार छेत्री ने कहा, ‘‘ विमान का डेटा रिकॉर्डर बरामद कर लिया गया है और उसे हमने सुरक्षित रखा हुआ है.’ उन्होंने कहा कि हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दीगयीहै. इस घटना के लिए विमान और हवाई अड्डे के अधिकारी एक-दूसरे को दोषी ठहरा रहे हैं. यह नेपाल में पिछले 25 वर्षों में सबसे भयानक हादसा है. एक बम्बार्डियर डैश8 क्यू 400 की विमान यूबीजी211 में33 नेपाली नागरिक सवार थे.

इसके अलावा उसमें 32 बांग्लादेशी, एक चीनी और मालदीव का एक नागरिक भी सवार था. नेपाल सरकार ने इस हादसे की जांच के लिए छह सदस्यीय एक समिति का गठन किया है. बांग्लादेश के नागर विमानन और पर्यटन मंत्री एम के एम शाहजहां कमाल के नेतृत्त्व में एक उच्च- स्तरीय टीम आज काठमांडो पहुंचने वाली है. एक नेपाली समाचार पत्र ने खबर दी है कि पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के बीच हुई अंतिम चार मिनट की बातचीत से संकेत मिलता है कि पायलट के मन में रनवे 02 और रनवे 20 को लेकर भ्रम था. पिछले कुछ वर्षों में नेपाल में कई विमान हादसे हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें