25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुजरात चुनाव: कांग्रेस के विधायकों को मिलेगा वफादारी का इनाम ?

नयी दिल्ली : गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस अपने मौजूदा सभी 43 विधायकों को दोबारा टिकट देने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस के इस कदम को इन विधायकों की वफादारी के इनाम के तौर पर देखा जा रहा है. सूत्रों की मानें तो पार्टी ने अपने उन सभी विधायकों को दोबारा टिकट देने का […]

नयी दिल्ली : गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस अपने मौजूदा सभी 43 विधायकों को दोबारा टिकट देने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस के इस कदम को इन विधायकों की वफादारी के इनाम के तौर पर देखा जा रहा है. सूत्रों की मानें तो पार्टी ने अपने उन सभी विधायकों को दोबारा टिकट देने का निर्णय लिया है जो उन हालात में भी पार्टी के साथ खड़े रहे जब कुछ विधायको ने साथ छोड़ दिया था. आपको बता दें कि कुछ विधायक अगस्त में राज्यसभा चुनावों के दौरान बागी तेवर अपनाने वाले शंकर सिंह वाघेला के साथ पार्टी छोड़कर चले गये थे.

इस कठिन वक्त में भी राज्यसभा चुनावों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल करीबी अंतर से भाजपा उम्मीदवार को हराने में कामयाब रहे थे. सूत्रों ने कहा कि 43 हमारे मजबूत विधायक हैं जिन्होंने भारी प्रलोभन के सामने भी घुटने नहीं टेके. इससे कांग्रेस यह संदेश भी देना चाहती है कि पार्टी, विरोधियों द्वारा तोड़ने की कोशिश किये जाने के बावजूद एकजुट रहने वाले सदस्यों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है.

तो क्या फिल्म ‘पद्मावती’ को रोक कर गुजरात चुनाव में माइलेज लेना चाहती है भाजपा?

गौर हो कि असम और उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार का एक बड़ा कारण उसके वरिष्ठ नेताओं का दल बदलना रहा. 2012 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने 57 और भाजपा ने 119 सीटों पर कब्जा किया था, हालांकि वर्तमान में कांग्रेस के पास 43 विधायक बचे हैं. सूत्रों की मानें तो पार्टी 80 नाम फाइनल कर चुकी है जबकि अन्य पर विमर्श जारी है.
एक वरिष्ठ नेता के अनुसार कांग्रेस उम्मीदवारों को प्रचार के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. जानकारों की मानें तो वाघेला द्वारा अपनी पार्टी बनाने का फैसला ‘सेकुलर’ कैंप को नुकसान पहुंचा सकता है. वाघेला के ज्यादातर समर्थक भाजपा के साथ जा चुके हैं लेकिन टिकट न मिल पाने से खफा उम्मीदवार उनके पाले में जा सकते हैं जिसका उद्देश्य कांग्रेस वोटों को बांटना होगा. इसका सीधा लाभ भाजपा को होगा.

गुजरात विधानसभा चुनाव : अब दलितों को साधने जिग्नेश मेवानी से मिलेंगे राहुल गांधी
खबरों की मानें तो नये उम्मीदवारों के चयन में कांग्रेस पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के हार्दिक पटेल और दलित कार्यकर्ता जिग्नेश मेवाणी जैसे सामाजिक नेताओं से भी बातचीत कर सकती है. ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोरे ने पहले ही कांग्रेस का दामन थाम लिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें