28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

फ्लोरिडा में इरमा तूफान मचा रहा है कहर, 1,60,000 से ज्यादा शिविरों में

मियामी (अमेरिका): फ्लोरिडा कीज में तबाही मचाने के बाद इरमा तूफान फ्लोरिडा की मुख्यभूमि तक पहुंच गया है. इस तूफान की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित होने से करोडों लोग अंधेरे का सामना कर रहे हैं तथा घरों में पानी घुस गया है. 400 मील क्षेत्र में पसरा (640 किलोमीटर चौडा) यह तूफान फ्लोरिडा कीज […]

मियामी (अमेरिका): फ्लोरिडा कीज में तबाही मचाने के बाद इरमा तूफान फ्लोरिडा की मुख्यभूमि तक पहुंच गया है. इस तूफान की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित होने से करोडों लोग अंधेरे का सामना कर रहे हैं तथा घरों में पानी घुस गया है. 400 मील क्षेत्र में पसरा (640 किलोमीटर चौडा) यह तूफान फ्लोरिडा कीज से गुजरकर राज्य के पश्चिमी तट पर धीमा हो गया और मियामी तथा अटलांटिक सागर के तट वेस्ट पाम बीच से गुजर चुका है.

ऐसी उम्मीद थी कि इरमा आज सुबह बडी आबादी वाले टम्पा-सेंट पींटर्सबर्ग में बेहद कमजोर स्थिति में पहुंचेगा. इरमा फ्लोरिडा में श्रेणी चार के चक्रवात के रुप में पहुंचा था लेकिन कीज से गुजरने के बाद इरमा श्रेणी दो के तूफान के रुप में कमजोर हो गया है. इस तूफान के कारण 177 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं. गवर्नर स्कॉट ने फॉक्स न्यूज संडे से कहा, [8220]फ्लोरिडा में सभी लोगों के लिए प्रार्थना करें।[8221] यहां 1,60,000 से ज्यादा लोग राज्य के शिविरों में इरमा के जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

फ्लोरिडा में अब तक किसी की मौत की खबर की तत्काल पुष्टि नहीं हुई है. कैरिबियाई द्वीप में इस भयानक तूफान से 24 लोगों की मौत हो चुकी है. फ्लोरिडा कीज के निचले क्षेत्रों में तूफान से आई तटीय बाढ का जलस्तर तीन मीटर तक दर्ज किया गया। मोनरो काउंटी की महिला प्रवक्ता केमी क्लार्क ने बताया कि यहां समुद्र में नौवहन करने में खतरा है. अभी तक इरमा के कहर का पूरा आकलन नहीं हो पाया है. काउंटी प्रशासक रोमन गसटेसी ने बताया कि सोमवार सुबह से जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए यहां हर घर को देखा जाएगा.

सी-130 सैन्य मालवाहक विमानों के नेतृत्व में यहां आपातकालीन आपूर्ति के लिए राहत अभियान की तैयारी की गई है. मियामी, टम्पा, फोर्ट लॉडरडेल और दक्षिण फ्लोरिडा के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगाया गया है और इसका उल्लंघन करने वाले कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है. राज्य में 33 लाख घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में बिजली गुल है. अधिकारियों का कहना है कि सभी लोगों तक बिजली बहाल करने में कुछ सप्ताह लग जाएंगे. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा के लिए आपदा घोषणा को मंजूरी दे दी है. इससे संघीय सहायता मिलने का रास्ता खुल गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें