36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

2013 के बाद पहली बार पाकिस्तान में पूर्णकालिक विदेश मंत्री, किया कश्मीर राग का अालाप

शाहिद खाकान अब्बासी के मंत्रिमंडल ने ली शपथ इस्लामाबाद : पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को शपथ ली और ख्वाजा आसिफ को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है. साल 2013 के बाद पाकिस्तान में पहली बार पूर्णकालिक विदेश मंत्री बना है. राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने यहां राष्ट्रपति भवन में […]

शाहिद खाकान अब्बासी के मंत्रिमंडल ने ली शपथ

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को शपथ ली और ख्वाजा आसिफ को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है. साल 2013 के बाद पाकिस्तान में पहली बार पूर्णकालिक विदेश मंत्री बना है. राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने यहां राष्ट्रपति भवन में मंत्रिमंडल के नये सदस्यों को शपथ दिलायी. 28 संघीय मंत्रियों और 18 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलायी गयी है. उधर, पाकिस्तान के विदेश विभाग ने बयान जारी कर कहा कि वह कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्ध है और वह घाटी के लोगों को राजनीतिक और कूटनीतिक समर्थन देगा.

नये मंत्रिमंडल में बड़ी संख्या में पुराने चेहरों को स्थान दिया गया है, लेकिन कुछ नये नेताओं को मंत्री और राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ के साथ अब्बासी की छह घंटे की बातचीत के बाद कैबिनेट के सदस्यों और उनके विभागों को अंतिम रूप दिया गया. शरीफ सरकार में रक्षा मंत्री रहे आसिफ अब पाकिस्तान के नये विदेश मंत्री होंगे. साल 2013 से पाकिस्तान में कोई पूर्णकालिक विदेश मंत्री नहीं था. इससे पहले पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार में हिना रब्बानी खार विदेश मंत्री थीं.

पूर्व योजना मंत्री अहसन इकबाल गृह मंत्रालय की भूमिका संभालेंगे. इसहाक डार इस सरकार में भी वित्त मंत्री होंगे. खुर्म दस्तगीर खान के स्थान पर परवेज मलिक नये वाणिज्य मंत्री होंगे. दस्तगीर खान देश के रक्षा मंत्री होंगे. सर्वोच्च न्यायालय ने डार के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने का आदेश दिया था, इसके बावजूद उनको वित्त मंत्री बनाया गया है. मरियम औरंगजेब इस सरकार में भी सूचना राज्य मंत्री होंगी.

रिपोर्ट के अनुसार पूर्व गृह मंत्री निसार अली खान को नये मंत्रिमंडल में स्थान नहीं दिया गया है क्योंकि पार्टी नेतृत्व के साथ मतभेदों के कारण उन्होंने मंत्रिमंडल में शामिल होने से इनकार कर दिया था. इसहाक डार के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने के उच्चतम न्यायालय के आदेशों के बावजूद उनके पास वित्त मंत्रालय बना हुआ है. शपथ लेनेवाले नए चेहरे हैं दानियाल अजीज, तलाल चौधरी, अरशद लेगारी और जुनैद अनवर चौधरी. प्रधानमंत्री अब्बासी ने दो दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मरी स्थित आवास पर मुलाकात की थी. पनामा पेपर मामले में सर्वोच्च न्यायालय की ओर से पद के अयोग्य ठहराए जाने के बाद शरीफ सरकारी आवास खाली करके मरी स्थित आवास में रह रहे हैं.

अब्बासी मंत्रिमंडल के गठन के तुरंत बाद पाकिस्तान के विदेश विभाग ने बयान जारी कर कहा कि वह कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्ध है और वह घाटी के लोगों को राजनीतिक और कूटनीतिक समर्थन देगा. मंत्रालय ने भारतीय सुरक्षा बलों पर कश्मीरियों के खिलाफ हथियार और पैलेट गन के इस्तेमाल के आरोप लगाये. इसने कहा कि घाटी में ‘मानवाधिकारों की खराब होती स्थिति’ का क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा पर गंभीर असर हो रहा है.

भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर बढ़ते तनाव के बीच इसने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के मुताबिक पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर विवाद का शांतिपूर्ण समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है और जम्मू-कश्मीर के लोगों को नैतिक, राजनीतिक और कूटनीतिक समर्थन देना जारी रखेगा.’ इसने ‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की कि घाटी में मानवाधिकारों की गंभीर होती स्थिति का संज्ञान ले.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें