27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महान गणितज्ञ मरियम मिर्जाखानी का अमेरिका में निधन

वाशिंगटन : गणित की दुनिया का प्रतिष्ठित सम्मान फील्ड्स मेडल जीतनेवाली पहली महिला गणितज्ञ मरियम मिर्जाखानी का स्तन कैंसर की वजह से अमेरिका के एक अस्पताल में शनिवार को निधन हो गया. ईरान में जन्मीं मरियम 40 साल की थीं. मरियम के निधन पर नासा के वैज्ञानिक फिरौज नादेरी ने कहा, ‘आज एक रोशनी बुझ […]

वाशिंगटन : गणित की दुनिया का प्रतिष्ठित सम्मान फील्ड्स मेडल जीतनेवाली पहली महिला गणितज्ञ मरियम मिर्जाखानी का स्तन कैंसर की वजह से अमेरिका के एक अस्पताल में शनिवार को निधन हो गया. ईरान में जन्मीं मरियम 40 साल की थीं.

https://www.youtube.com/watch?v=NhtfR4ERgzQ?ecver=1

मरियम के निधन पर नासा के वैज्ञानिक फिरौज नादेरी ने कहा, ‘आज एक रोशनी बुझ गयी. इसने मेरा दिल तोड़ दिया… बहुत जल्दी दूर चली गयीं.’ कैलिफोर्निया के स्टैंडफोर्ड विश्वविद्यालय की प्रोफेसर मरियम चार साल से कैंसर से पीड़ित थीं.

उन्हें ‘कॉम्प्लेक्स जियोमेट्री एंड डायनामिकल सिस्टम्स’ के लिए फील्ड्स मेडल दिया गया था. फील्ड्स मेडल को गणित का नोबेल पुरस्कार माना जाता है. वर्ष 1936 से यह यह सम्मान दिया जा रहा है. सम्मान चार साल में एक बार दिया जाता है. यह 40 साल तक के गणितज्ञ को ही दिया जाता है.

https://www.youtube.com/watch?v=mxPE6vYwqLg?ecver=1

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि वर्ष 2014 में इस पुरस्कार को जीतनेवाली मरियम विश्व की पहली महिला व ईरान की पहली शख्स थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें