33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छेड़छाड़ करते ही हाईवे पर उठा के पटक देती है Toyota Fortuner!

सोशल मीडिया में टोयोटा फॉर्च्यूनर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें यह दिखा गया है कि टोयोटा फॉर्च्यूनर को छह बार पलट गई. कई बार पलटने का कारण टूटे हुए अलॉय व्हील को बताया गया, जो क्षतिग्रस्त कार के बगल में पड़ा हुआ दिखाई दे रहा था.

नई दिल्ली: सड़क पर आपने अक्सरहां चमकदार पहियों वाली लग्जरी एसयूवी कारों को दौड़ते देखा होगा. इनके डिजाइन और लुक देखकर आप मोहित भी हो जाते होंगे, लेकिन कई चमकदार दिखने वाले कारों के सुरक्षा के दृष्टिकोण से मजबूत नहीं होते. हाईवे पर तेज गति से चलने वाली कार बिना किसी कारण के फटाक से पलट जाती है. फिर आप कहेंगे कि पहियों के कारण गाड़ी पलट गई. लेकिन, आप यह नहीं जानते कि आखिर कार पलटने के बाद पहिये क्षतिग्रस्त क्यों नजर आ रहे हैं? आम तौर पर सड़कों पर चमकदार अलॉय व्हील्स वाली चमचमाती कार ध्यान आकर्षित करती हैं, लेकिन क्या वे असली हैं. कई बार उच्च-गुणवत्ता वाले ब्रांडेड अलॉय व्हील्स की कीमत कार के शौकीनों की पहुंच से बाहर हो जाती है. नतीजतन, वे अक्सर सस्ते, गैर-ब्रांडेड अलॉय व्हील्स अपनी कार में लगवा लेते हैं. ये केवल चमकदार दिखाई दे सकते हैं, लेकिन उनमें आवश्यक ताकत और स्थायित्व नहीं होती. जो लोग नकली अलॉय व्हील्स को सलेक्ट करते हैं, वे उसको गर्व से प्रदर्शित करते हैं. लेकिन, उन्हें इसका प्रदर्शन करने के बजाए इससे जुड़े संभावित खतरों को पहचानना बेहद जरूरी है. आइए, जानते हैं कैसे?

नकली अलॉय व्हील्स के कारण पलट गई फॉर्च्यूनर

सोशल मीडिया में टोयोटा फॉर्च्यूनर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें यह दिखा गया है कि टोयोटा फॉर्च्यूनर को छह बार पलट गई. कई बार पलटने का कारण टूटे हुए अलॉय व्हील को बताया गया, जो क्षतिग्रस्त कार के बगल में पड़ा हुआ दिखाई दे रहा था. हालांकि, वीडियो में यह नहीं कहा गया कि फॉर्च्यूनर के पहियों के साथ छेड़छाड़ किया गया है. उसमें कंपनी की ओर से दिए गए अलॉय व्हील्स के बजाय अलॉय व्हील्स जैसा दिखने वाला पहिया लगाया गया है. आपको बता दें कि अलॉय व्हील्स टूटने से पहले कार को किसी अत्यधिक तनाव या उच्च गति वाले मोड़ से बचाता है, लेकिन अगर ऐसा हुआ, तो यह आश्चर्य की बात है. हालांकि यह भी संभवना है कि फॉर्च्यूनर किसी गड्ढे में चली गई होगी, जिससे उसका पहिया टूट गया, लेकिन अगर असली अलॉय व्हील्स होता, तो ऐसी घटना नहीं होती.

दुर्घटना से बचाते हैं अलॉय व्हील्स

बारीकी से जांच करने पर पता चलता है कि अलॉय व्हील का हब गायब है. हालांकि, अलॉय व्हील पर कोई डेंट नजर नहीं आता है. इससे पता चलता है कि पहिये का निर्माण संभवतः सस्ती और कमजोर धातु का उपयोग करके किया गया था, जो उस पर पड़ने वाले तनाव और दबाव को सहन नहीं कर सका. इसके विपरीत, उच्च गुणवत्ता वाले अलॉय व्हील्स में झुकने की क्षमता होती है, जिससे ऐसी दुर्घटनाओं को होने से रोका जा सकता है.

टायर के साइज को बदलना गैर-कानूनी

हालांकि, किसी कार के स्टॉक टायर के आकार को कुछ इंच तक बदलना कानूनी रूप से स्वीकार्य है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि ऐसा करने से निलंबन पर वारंटी रद्द हो सकती है. टायरों को बड़ा करने से वाहन की स्पोर्टी लुक और डिजाइन सुधार हो सकता है, लेकिन इसका निलंबन प्रणाली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. टायरों का बड़ा आकार सस्पेंशन पर अधिक भार डालता है, जिससे संभावित रूप से बड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. चूंकि निर्माता सस्पेंशन को विशिष्ट टायर आकार के साथ बनाते हैं. इसलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि आकार बढ़ाने के लिए अनुशंसित सीमा के भीतर ही रहें.

Also Read: मिडिल क्लास के बजट से बाहर हो गई Innova Crysta, टोयोटा ने बढ़ा दी कीमत

टायरों के आकार बढ़ाने के नुकसान

बड़े आकार के टायरों का एक अतिरिक्त दोष उपकरण क्लस्टर पर गलत रीडिंग की संभावना होती है. चूंकि नए, बड़े पहिये और टायर की परिधि स्टॉक एडिशन से भिन्न है. कार गति और तय की गई दूरी के संबंध में गलत जानकारी प्रदर्शित कर सकता है. हालांकि, गड़बड़ी की संभावना कम रहती है, लेकिन यह स्टॉक टायर आकार से सुसज्जित कारों की तुलना में अधिक है. दिलचस्प बात यह है कि टायरों को बड़ा करने से कार की हैंडलिंग क्षमता और ईंधन दक्षता भी कम हो जाती है.

Also Read: सबसे महंगे जहाज में उड़ते हैं डोनाल्ड ट्रंप और किम करदाशियां समेत ये चंद अमीर

बीमा कवरेज में होगी परेशानी

इसके अलावा, बड़े आकार अलॉय व्हील कार के सस्पेंशन पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे कई निर्माता ऐसे संशोधनों से जुड़े वारंटी दावों को खारिज कर देते हैं. इसके अतिरिक्त, बड़े आकार अलॉय व्हील वाले वाहन के लिए बीमा कवरेज प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि बीमा कंपनियां आमतौर पर वाहनों को उनकी स्टॉक स्थिति में कवर करती हैं. बड़े आकार अलॉय व्हील्स के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की संभावना को देखते हुए यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि इन संशोधनों से संबंधित बीमा दावों का सम्मान किया जाएगा.

Also Read: Mahindra और Tata की जंग में किसकी होगी जीत! क्या नए अवतार में गेमचेंजर बनेगी XUV700?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें