25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गैस की समस्या बढ़ा सकते हैं ये पांच खाद्य पदार्थ, जानें बचाव के उपाय

लोग अक्सर गैस की समस्या से परेशान रहते हैं. ज्यादा देर तक ना खाने से भी गैस की सम्स्या उत्पन्न हो जाती है, और कुछ चीजों का सेवन करने से गैस के कारण पेट फूल जाता है. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो गैस की समस्या को बढ़ाते हैं. जिनके बारे में जानना भी जरूरी है.

लोग अक्सर गैस की समस्या से परेशान रहते हैं. ज्यादा देर तक ना खाने से भी गैस की सम्स्या उत्पन्न हो जाती है, और कुछ चीजों का सेवन करने से गैस के कारण पेट फूल जाता है.  कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो गैस की समस्या को बढ़ाते हैं. जिनके बारे में जानना भी जरूरी है. जैसे पॉपकॉर्न कई लोगों को फेवरेट नाश्ता है लेकिन इसकी उच्च फाइबर सामग्री कुछ व्यक्तियों के लिए समस्या खड़ी कर सकती है. सेहत के लिए सलाद का सेवन अच्छा विकल्प माना जाता है. लेकिन संवेदनशील आंत वाले लोगों के लिए कच्चा सलाद पाचन तंत्र पर कठिन हो सकता है. कच्ची सब्जियों में सल्फर जैसे कंपाउंड होते हैं जो बदबूदार गैस और सूजन का कारण बन सकते है. कई लोगों को हर वक्त च्युइंग गम चबाने की आदत होती है जो गैस और सूजन का गुप्त कारण हो सकता है. प्याज से कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ जाता है लेकिन इसमें फ्रुक्टेन भी होता है, एक प्रकार का कार्बोहाईड्रेट जिसे कुछ लोगों को पचाना मुश्किल होता है. जब ये फ्रुक्टेन टूटते हैं, तो वे पाचन तंत्र में गैस पैदा कर सकते हैं. समाधान यह है कि अगर आपको प्याज पसंद है लेकिन उसे खाने के बाद गैस और सूजन का अनुभव होता है, तो उसे अच्छी तरह से पकाने पर विचार करें. सेब और आड़ू जैसे फल, खासकर जब कच्चे खाए जाते हैं, तो उनमें फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है, एक प्रकार की चीनी जो गैस उत्पादन को उत्तेजित कर सकती है. जिन्हें इसे खाने से समस्या होती है वे इन फलों को पकाकर या उबालकर खा सकते हैं इससे फ्रुक्टोज को तोड़ने में मदद मिल सकती है, जिससे गैस बनने की संभावना कम हो जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें