28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

1 लाख गरीबों को सस्ती ईवी कार देंगे रतन टाटा! डिलीवरी का बना है प्लान

सस्ती इलेक्ट्रिक कारों को लेकर टाटा मोटर्स के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा कि हमारा दृष्टिकोण यह है कि प्रत्येक नए उत्पाद को एक नया सेगमेंट बनाना चाहिए. इससे नए ग्राहक को ईवी अपनाने का अवसर मिलेगा. ग्राहकों को सस्ती ईवी कार अपनाने की दिशा में प्रोत्साहित करने के लिए सबसे पहले हम एक नेक्सन ईवी लेकर आए.

Ratan Tata Cheapest EV Cars: दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा की वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स देश के आम अपर मिडिल क्लास और लोअर मिडिल क्लास फैमिली को सस्ती कारें उपलब्ध करा रही है. अब इस घरेलू कंपनी ने आम गरीब के लिए सस्ती इलेक्ट्रिक बनाकर उपलब्ध कराने की योजना बनाई है. अभी हाल के महीनों में इस कंपनी ने नेक्सन, टिगोर, टियागो के इलेक्ट्रिक मॉडल को बाजार में उतारा है. इसके साथ ही, उसने जनवरी में सबसे पॉपुलर टॉप सेलिंग एसयूवी टाटा पंच ईवी को भी बाजार में लॉन्च कर दिया है. टाटा मोटर्स यह चाहती है कि प्रत्येक नए प्रोडक्ट को एक नया सेगमेंट मिले. इससे नए ग्राहकों को ईवी अपनाने का मौका मिलेगा और यह तभी होगा, जब प्रोडक्ट आम आदमी के बजट के अनुकूल हो. इसके साथ ही, टाटा मोटर्स यह भी चाहती है कि आने वाले एक साल के दौरान वह कम से कम 1 लाख से अधिक ग्राहकों तक सस्ती इलेक्ट्रिक कारों को पहुंचा दे. आइए, जानते हैं कि कंपनी का क्या प्लान है.

टाटा ने सबसे पहले नेक्सन ईवी को किया लॉन्च

सस्ती इलेक्ट्रिक कारों को लेकर टाटा मोटर्स के प्रबंधन निदेशक (एमडी) शैलेश चंद्रा ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमारा दृष्टिकोण यह रहा है कि प्रत्येक नए उत्पाद को एक नया सेगमेंट बनाना चाहिए. इससे नए ग्राहक को ईवी अपनाने का अवसर मिलेगा. उन्होंने कहा कि ग्राहकों को सस्ती ईवी कार अपनाने की दिशा में प्रोत्साहित करने के लिए सबसे पहले हम एक नेक्सन ईवी लेकर आए. इलेक्ट्रिक कारों की बैटरी की कीमतें इस स्तर पर थीं कि हम एक निश्चित सेगमेंट में केवल एक सीमित रेंज ही दे सकते थे. हमारे सामने चुनौती यह थी कि हम नई ईवी को कीमत की सीमा शर्तों को पूरा करते हुए आईसीई के समान 25 फीसदी प्रीमियम के भीतर रख सकें. उन्होंने कहा कि बैटरी की कीमतें कम हुईं, तो हमने नेक्सन की रेंज बढ़ाने का पहला कदम उठाया. उसके बाद, जैसे-जैसे बैटरी की कीमतें और कम हुईं, हमने सबसे किफायती उत्पाद लॉन्च किया. इनमें सबसे कम कीमत वाली टियागो ईवी भी शामिल है.

टाटा पंच ईवी को बाजार में उतारा

टाटा मोटर्स के एमडी शैलेश चंद्रा ने कहा कि नेक्सन और टियागो के बाद हमने पंच ईवी को बाजार में लेकर आए. हम इन मॉडलों के जरिए अपने ग्राहकों को विभिन्न बॉडी स्टाइल में बेहतरीन ऑप्शन प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अभी तक हमने अपने देश के ग्राहकों को सबसे अधिक पॉपुलर सबकॉम्पैक्ट सेगमेंट में एक सेडान, एक हैचबैक, और दो एसयूवी दी है. हम छोटी फ़ुटप्रिंट कार के लिए अलग-अलग मूल्य बिंदु और अलग-अलग बॉडी स्टाइल दे रहे हैं. हमने 400 से अधिक किमी की रेंज दी है.हमारा प्रयास है कि हर नए लॉन्च से इलेक्ट्रिक वाहनों की मात्रा बढ़ाने में फर्क पड़े और डिमांड में कमी न आए.

Also Read: छोटे परिवार की मिनी फॉर्च्यूनर… माइलेज भरपूर और इंजन दमदार

9 से 25 लाख तक की कीमत सीमा के अंदर रहेंगी ईवी कारें

शैलेश चंद्रा ने आगे कहा कि भविष्य में भी हमारा सस्ती इलेक्ट्रिक कारों को बाजार में उतारने का प्रयास जारी रहेगा. जहां तक इनकी कीमतों की बात है, तो हम इन इलेक्ट्रिक कारों को 8.5 लाख से 25 लाख की मूल्य सीमा के अंदर ही रखेंगे. उन्होंने कहा कि इस मूल्य सीमा में कई सस्ती इलेक्ट्रिक कारें बाजार में उपलब्ध हैं.

Also Read: रतन टाटा ने गरीबों को फिर दिया नए साल का तोहफा, सबसे सस्ती ईवी कार

1 साल में 1 लाख ईवी कार बेचने का लक्ष्य

उन्होंने कहा कि चालू कैलेंडर वर्ष 2024 में हमने 1 लाख ईवी कारों को बाजार में उतारने का लक्ष्य निर्धारित किया था, लेकिन कई कारणों से हम इस लक्ष्य को हासिल करने से कुछ पीछे रह सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस साल हम 70,000 और 80,000 ईवी कारों को बेचने में कामयाब होंगे, लेकिन हमारा लक्ष्य यह है कि 2025 तक हम 1 लाख इकाइयों की बिक्री के लक्ष्य को पार कर सकें. उन्होंने चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का उस गति से विस्तार नहीं हुआ, जिसकी हमने आशा की थी. उन्होंने कहा कि जिन शहरों के बारे में हमने सोचा था कि वे इलेक्ट्रिक वाहन अपनाएंगे, वे हमारी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे. कुछ राज्यों में नीतियां हमारी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहीं. इन सभी कारकों ने उस 1 लाख लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाने में बाधा पैदा किया.

Also Read: आ गई बड़ी फैमिली वाली Land Rover की 7 सीटर लग्जरी एसयूवी, सीट मोड़ने पर कार्गो स्पेस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें