34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम मोदी इस तारीख को आयेंगे काशी, 10 जिलों के किसानों से होंगे रूबरू, इतने करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

पीएम मोदी इस बार काशी दौरे में करीब छह हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. साथ ही करखियांव में पूर्वांचल के 10 जिलों के एक लाख किसानों से रूबरू होंगे. यहां प्रस्तावित जनसभा में वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और चंदौली के करीब 50 हजार भाजपा कार्यकर्ता भी शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा 21 से 24 फरवरी के बीच प्रस्तावित है. इसके मद्देनजर प्रशासनिक अमला तैयारियों में जुटा हुआ है. प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान पिंडरा क्षेत्र के करखियांव में अमूल डेयरी प्लांट का लोकार्पण करेंगे. उससे जुड़े पूर्वांचल के 10 जिलों के किसानों को बोनस वितरित करेंगे. यहां प्रस्तावित जनसभा में वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और चंदौली के करीब 50 हजार भाजपा कार्यकर्ता भी शामिल होंगे. साथ ही अमूल डेयरी प्लांट के समीप लगभग एक हजार करोड़ रुपए की परियोजना भेल के हाइड्रोजन प्लांट और वंदे भारत ट्रेन के पार्ट्स निर्माण यूनिट का शिलान्यास करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी करीब छह हजार करोड़ रुपए की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती पर उनकी जन्मस्थली सीरगोवर्धनपुर भी जाएंगे और खेल स्पर्धा के विजेताओं को सम्मानित भी करेंगे.

Also Read: चुनाव के दौरान सोना-चांदी लेकर यात्रा करने वालों को मिलेगी सहुलियत, आयकर विभाग ने जारी किया यह दिशा निर्देश
भेल में बनेंगे वंदेभारत के पार्ट्स

बता दें कि करखियांव में खुलने वाले भारत हैवी इलेक्टि्कल्स लिमिटेड (भेल) की यूनिट में वंदे भारत एक्सप्रेस के पार्ट्स भी बनेंगे. यूनिट खोलने की तैयारियां चल रही हैं. यहां से पार्ट्स अन्य शहरों में भी जाएंगे. फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस का निर्माण चेन्नई की इंट्रीग्रेटेड कोच फैक्ट्री में होता है. साथ ही लोहता साइड न्यू वाशिंग पिट की ओर वंदे भारत की मरम्मत होगी. फिलहाल नई दिल्ली समेत अन्य शहरों में रैक का मरम्मत आदि कार्य होता है. उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के अधिकारियों ने वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक की मरम्मत आदि को लेकर स्थान चिह्नित कर लिया है. पिछले दिनों वाराणसी दौरे पर पहुंचे मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने भी अलग से अधिकारियों संग बैठक करते हुए वंदे भारत के मरम्मत केंद्र को जल्द शुरू करने आदि पर जोर दिया था. रेल अधिकारियों के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस का मेंटेनेंस वाराणसी में ही होगा. रेलवे इसे निजी कंपनी के हाथों में सौंप सकती है.

Also Read: यूपी के स्कूलों का सोमवार से बदला समय, टीचर के अर्न लीव पर हाईकोर्ट ने दिया यह आदेश
पीएम मोदी कर सकते हैं गोमतीनगर स्टेशन का लोकार्पण

भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ने जिस गोमतीनगर रेलवे स्टेशन की नींव रखी थी, उसके विश्वस्तरीय बनने का इंतजार करीब छह साल बाद खत्म होने को है. 15 फरवरी तक स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन को हैंडओवर हो जाएगा. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्टेशन का शुभारंभ करवाने की तैयारी है. पीएम मोदी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 2024 के लिए राजधानी आने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक इस अवसर पर गोमतीनगर रेलवे स्टेशन का शुभारंभ भी उनसे करवाया जा सकता है. हालांकि, इस मामले पर पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारी अभी कुछ भी स्पष्ट बोलने से बच रहे हैं. बता दें कि भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ने गोमती पार की कॉलोनियों में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए गोमतीनगर स्टेशन की नींव रखी थी. दो पैसेंजर ट्रेनों के ठहराव वाले हाल्ट से बढ़कर पांच प्लेटफार्मों वाला स्टेशन बनाया गया. इसके बाद वर्ष 2018 में रेलवे लैंड डेवपलमेंट अथॉरिटी आरएलडी को करीब 385 करोड़ रुपए में स्टेशन को विकसित करने का जिम्मा मिला. आरएलडीए ने विभूतिखंड की तरफ कामर्शियल ब्लॉक बनाकर उसे लीज पर दिया. इससे होने वाली आय से गोमतीनगर स्टेशन को भी बनाया गया. स्टेशन का निर्माण 10 एकड़ क्षेत्रफल में फैला है. एयर कानकोर्स, वेटिंग रूम, कैफेटेरिया, लाउंज की सुविधा भी दी गई है. नए टर्मिनल पर 14 लिफ्ट और 13 एस्केलेटर लगाए गए हैं. सोलर पावर से स्टेशन बिल्डिंग जगमगाएगी. गोमतीनगर स्टेशन पर आरएलडीए ने चार लाख वर्गफीट क्षेत्रफल में दो कॉमर्शियल ब्लॉक भी विकसित किए हैं.

Also Read: आगरा में जिलाधिकारी के साथ मारपीट और गाली-गलौज करने वाला BDO फरार, पुलिस दे रही दबिश, CDO ने किया कार्यमुक्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें