30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Agra News : मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति योजना पर मंडल स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

आगरा में यूनिसेफ के सहयोग से मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति योजनाओं पर मंडल स्तरीय कार्यशाला का आयोजन हुआ. जिसमें निराश्रित बच्चों व महिलाओं को संरक्षण और पुनर्वास की प्राथमिकता के बारे में चर्चा की गई.

आगरा : आगरा में यूनिसेफ के सहयोग से मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति योजनाओं पर मंडल स्तरीय कार्यशाला का आयोजन हुआ. जिसमें निराश्रित बच्चों व महिलाओं को संरक्षण और पुनर्वास की प्राथमिकता के बारे में चर्चा की गई. कार्यशाला में मंडल आयुक्त रितु माहेश्वरी और अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. यूनिसेफ के सहयोग से मिशन वात्सल्य और मिशन शक्ति योजनाओं पर की गई मंडल स्तरीय कार्यशाला में मिशन वात्सल्य पर आधारित एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया. कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास पर तीन सत्र आयोजित किए गए. साथ ही खुले सत्र में प्रश्नोत्तरी तथा समूह चर्चा भी की गई. कार्यक्रम स्थल पर आकर्षक सेल्फी प्वाइंट, तथा विभिन्न योजनाओं की स्टैंडी और होर्डिंग, पंपलेट व डिस्प्ले के माध्यम से महिला एवं बाल विकास हेतु सरकार की योजनाओं तथा कार्यक्रम की जानकारी दी गई.

जन जागरूकता की कमी पर मंथन

मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रही मंडल आयुक्त ने बताया कि मिशन वात्सल्य एवं मिशन शक्ति बालक बालिकाओं तथा महिलाओं से जुड़ी अंब्रेला योजना है. उन्होंने इन योजनाओं के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि यह योजना सभी हित धारकों को सुरक्षित सुरक्षित रखने तथा अपने पैरों पर खड़े होकर सशक्तिकरण करना है. नवरात्रि के समय मिशन शक्ति तथा संबंधित विभागों ने इस क्षेत्र में अच्छा काम किया. तथा योजनाओं की जानकारी और जागरूकता अभियान चलाया. लेकिन अभी जमीन पर यथा न्याय व ग्राम पंचायत, नगर पालिका स्तर पर प्रचार प्रसार व जन जागरूकता की कमी है.

Also Read: UP News : आगरा पुस्तक मेले में अजब कॉपी किताब की गजब दुनिया, भरेंगी न फटेगी, पूरी तरह वाटरप्रूफ
ऑपरेशन मिशन जागृति पर चर्चा हुई

मंडल आयुक्त ने बताया कि कोई एक विभाग नहीं बल्कि सभी संबंधित विभागों द्वारा योजनाओं के प्रति जागरूकता का समन्वित रूप से कार्य किया जाए. कार्यशाला में उपस्थित सभी अधिकारी स्वयं जानकारी लें और इसे जमीनी स्तर तक ले जाएं. उन्होंने कहा की जन्म से मृत्यु तक सभी चक्रों को सरकार की योजना संतृप्त करती है. लेकिन योजनाओं का क्रियान्वन तथा प्रचार प्रसार की अधिक आवश्यकता है. वहीं उन्होंने आवाहन किया कि चुप्पी तोड़े, आवाज़ उठाएं. पुलिस विभाग द्वारा भी ऑपरेशन मिशन जागृति चलाया गया है. अब पुलिस विभाग भी सक्रिय भूमिका में है. पहले पुलिस विभाग में भी संवाद की कमी रहती थी.

कार्यशाला में मौजूद अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ ने बताया कि मिशन वात्सल्य बच्चों तथा मिशन शक्ति महिलाओं के लिए सरकार ने उनके सर्वांगीण विकास हेतु चलाए है. ऐसे बच्चे जिन्होंने कोरोना के समय अपने अभिभावक खोए, उनकी हर तरीके से सामाजिक, शैक्षिक देखभाल और परवरिश की जा रही है. मातृ वंदना योजना, सामूहिक विवाह, निराश्रित महिला, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाएं. पुलिस विभाग भी गांव में चौपाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दे रहा है. महिलाओं एवं बालकों को सुरक्षित, सक्षम, शक्तिशाली बनाने हेतु पुलिस द्वारा 20 अक्टूबर से 3 माह का ऑपरेशन जागृति शुरू किया गया है. हम ग्राम पंचायत स्तर तक यौन अपराध, साइबर बुलिंग, घरेलू हिंसा आदि बिंदुओं पर जागरूकता कार्यक्रम चल रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें